अदरक का पानी पीने से होंगे कई फायदे, बढ़ेगी इम्यूनिटी, दूर होगी डायबिटीज


अदरक का पानी पीने से होंगे कई फायदे, बढ़ेगी इम्यूनिटी, दूर होगी डायबिटीज

वैसे तो अधिकतर घरों में अदरक का उपयोग चाय, सब्जी आदि खाद्य पदार्थों में किया जाता है। कोरोना महामारी की शुरुआत के बाद से तो इसका उपयोग और अधिक बढ़ गया है। लेकिन क्या आपको पता है कि अदरक का पानी पीने से भी आप की इम्युनिटी बढ़ेगी और आपको डायबिटीज की समस्या से भी निजात मिलेगी। आज हम आपको अदरक का पानी तैयार करने और उसके फायदे बताने जा रहे हैं।

अदरक औषधीय गुणों से भरपूर है। इसका उपयोग सर्दी, खांसी, उल्टी आदि समस्याओं के दौरान भी किया जाता है। यह कई बीमारियां की एक मात्र दवा है। ऐसे में अगर इसका पानी आप रोजाना पीएंगे, तो निश्चित ही आपको कई बीमारियां छू भी नहीं पाएगी।

अदरक का पानी पीने से आपका पाचन तंत्र मजबूत होता है। अदरक के पानी में नींबू का थोड़ा सा रस और शहद डालना से प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को उल्टी आने की समस्या भी दूर हो जाती है।

अदरक हार्ट के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह कॉलेस्ट्रॉल लेवल तो कम करता है और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद करता है। इसका पानी पीना चाहिए।

कई लोगों को मांसपेशियों में दर्द होता है। अगर आपको भी इस प्रकार का कोई दर्द है। तो अदरक का पानी पीए, इससे मसल्स के दर्द की समस्या दूर होगी।

अदरक का पानी जिंक का बेहतरीन सोर्स है। यह शरीर में इंसुलिन क्रिएशन को बढ़ाता है और ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करता है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों के लिए अदरक का पानी बहुत फायदेमंद है।

अदरक का पानी तैयार करने के लिए आपको कुछ खास नहीं करना है। केवल जितना पानी पीना है। उतना पानी एक बर्तन में रखकर उबलने के लिए रखें। इसी के साथ अदरक को बारीक पीसकर या कूटकर डाल दें। जब आपको लगे कि अदरक का रस पानी में आ चुका है। तब अदरक के पानी को छान लें और पीने लायक गरम रह जाए। तब इसे पीएं। इससे आपके शरीर को कई फायदे होंगे और आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ जाएगी।





Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*