ऑस्ट्रेलिया ने हटाया दुनिया का सबसा लंबा लॉकडाउन


ऑॅस्ट्रेलिया के शहर मेलबर्न में 111 दिन बाद सरकार ने लॉकडाउन वापस ले लिया है। यह कोरोना के दौरान विभिन्न देशों में लगाए गए सबसे लंबे लॉकडाउंस में से एक था।

दुनिया के सबसे लंबे कोरोनावायरस लॉकडाउन (longest corona virus lock down) में से एक ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न (Melbourne, Australia) में बुधवार की सुबह सरकार ने लॉकडाउन हटा लिया। इस लॉकडाउन के हटने के बाद करीब 50 लाख शहरी (5 मिलियन) अब शहर में कहीं भी आ जा सकेंगे। 3 महीने से ज्यादा के समय तक लॉकडाउन झेलने के बाद मेलबर्न के लोग अब रेस्तरां, पब, बार, पार्क, थिएटर और अन्य सार्वजनिक जगहों पर परिवार संग घूमने का लुत्फ उठा सकेंगे। हालांकि इस दौरान कुछ नियमों का पालन भी करना होगा। लॉकडाउन रोलबैक के बाद शहर में बुधवार तक कोरोना का एक भी नया मामला नहीं आया था। जुलाई के अंत और अगस्त की शुरुआत में महामारी प्रकोप के चरम के दौरान प्रत्येक दिन सैकड़ों संक्रमित मामलों में तेजी से गिरावट भी आई है। मेलबर्न में पीटर डोहर्टी इंस्टीट्यूट फॉर इन्फेक्शन एंड इम्यूनिटी के निदेशक शेरोन लेविन ने बताया कि 111 दिनों के लॉकडाउन ने हजारों लोगों की जान बचा ली। लॉकडाउन ने वायरस के प्रसार को रोकने में मदद की। हालांकि इससे अर्थव्यवस्था और निवासियों के मानसिक स्वास्थ्य पर गहरा असर भी पड़ा है।

ऑस्ट्रेलिया ने हटाया दुनिया का सबसा लंबा लॉकडाउन

31 फीसदी बढ़ गए मानसिक स्वास्थ्य के मामले
ब्लूमबर्ग न्यूज के मुताबिक, मेलबर्न के उपनगर विक्टोरिया में कोरोना लॉकडाउन के दौरान रोजाना औसतन 1200 नौकरियां जा रही थीं। जबकि सितंबर और अक्टूबर में लॉकडाउन के कारण मानसिक स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं की मांग में 31 फीसदी की वृद्धि हुई। जुलाई में जब लॉकडाउन लगाया लगाया था तो यह कहा गया था कि सिर्फ 6 सप्ताह के लिए ही लॉकडाउन लगाया जा रहा है। इस बीच, शराब की खपत बढ़ गई जिससे घरेलू हिंसा (domestic violence) और तलाक (divorce) के मामले भी बढ़ गए।

ऑस्ट्रेलिया ने हटाया दुनिया का सबसा लंबा लॉकडाउन

कोविड-19 में दरक गए रिश्ते
दरअसल, कोरोना महामारी के दौरान जब ऑस्ट्रेलिया में परिवार आर्थिक तंगियों से गुजरने के दौरान गरीबी और आर्थिक तंगी के दबाव में बहुत से रिश्ते दरक गए। जोड़ों ने आपसी समझौते से एक-दूसरे से अलग होने का निर्णय लिया। द नेक्स्ट वेब की रिपोर्ट के अनुसार, रिलेशनशिप ऑस्ट्रेलिया के सर्वेक्षण में पता चला है कि 739 उत्तरदाताओं में से 42 फीसदी ने लॉकडाउन के दौरान अपने जीवन साथी के साथ अपने रिश्ते में नकारात्मकता महसूस की। अध्ययन में यह भी पता चला है कि बड़ी संख्या में दंपति तलाक संबंधी सलाह लेना चाहते हैं। इन नतीजों को ध्यान में रखते हुए ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने भी अलग होने का समर्थन किया है।

ऑस्ट्रेलिया ने हटाया दुनिया का सबसा लंबा लॉकडाउन





Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*