कद बढ़ाने के लिए घर में करें यह उपाय, दिखने लगेगा चंद दिनों में असर


कद बढ़ाने के लिए घर में करें यह उपाय, दिखने लगेगा चंद दिनों में असर

आपकी खूबसूरती में आपकी हाइट भी अहम भूमिका निभाती है। अगर आपकी हाइट अच्छी है, तो आप खूबसूरत नजर आएंगी और अगर आपकी हाइट कम है। तो आप का रूप भी प्रभावित हो जाता है। इसलिए समय रहते हाइट बढ़ाने के सभी कोशिश कर लेनी चाहिए। क्योंकि 18 साल के बाद हाइट बढ़ने में भी काफी दिक्कत आती है।

आज हम आपको हाइट बढ़ाने के कुछ घरेलू उपाय बताएंगे। जिसका उपाय करके आप अपनी हाइट अपनी उम्र के अनुसार बढ़ा सकते हैं। कई बार आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी से भी लंबाई प्रभावित हो जाती है। इसलिए आज हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं।

कद बढ़ाने के लिए शरीर को स्ट्रेच करना बहुत जरूरी है। इसलिए आपको कुछ एक्सरसाइज करना चाहिए। जैसे स्किपिंग करना होगा। इससे शरीर में रक्त का संचार बराबर रहता है। इसी के साथ स्विमिंग करने से भी शरीर का स्ट्रेच होता है। यह लंबाई बढ़ाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। आप चक्रासन भी कर सकते हैं। इसके माध्यम से आप की लंबाई तो बढ़ेगी ही, लंग्स, लीवर, किडनी आदि भी स्वस्थ रहेंगे। इसके लिए आपको पीठ के बल लेट कर अपने दोनों हाथों और पैरों को सीधा करना है। फिर पैरों को घुटनों से मोड़ लें। इसके बाद हाथों को पीछे की ओर ले जाकर सिर के पास ले जाकर जमीन से टिकाएं। अब सांस को अंदर ले और अपने पैरों पर वजन डालते हुए कूल्हों को ऊपर उठाएं। इसके बाद दोनों हाथों पर वजन डालते हुए अपने कंधों को ऊपर उठाएं। धीरे-धीरे हाथों को कोहनी के साथ सीधे करते जाएं। अपने हाथ और पैरों को पूरी तरह सीधा रखें। इसके बाद दोनों हाथों को अपने दोनों पैरों के पास लाने की कोशिश करें और जितना हो सके उतना पास लाएं। लेकिन किसी प्रकार की जबरदस्ती नहीं करें। जितना हो सके उतना करें। इसी के साथ आप भुजंगासन भी कर सकते हैं। लंबाई बढ़ाने के लिए किशोरावस्था में लटकना भी चाहिए इससे भी लंबाई बढ़ती है।

लंबाई बढ़ाने के लिए आपको रात में सोने से पहले एक गिलास गुनगुने पानी में हल्दी और आधा चम्मच अश्वगंधा पाउडर मिलाकर पीना होगा। इसी के साथ चार खजूर और चार अंजीर का सेवन भी करें।

कद बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक औषधियों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन इसमें चिकित्सक की सलाह जरूर लें। अलसी का उपयोग भी कद बढ़ाने में किया जा सकता है। क्योंकि इसमें ओमेगा फैटी एसिड 3 के अलावा 6 भी होता है। इसमें कैल्शियम, पोटेशियम, फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम, एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। जो हाइट बढ़ाने के लिए काफी मददगार होते हैं।





Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*