कोरोना दुनिया में: बीते दिन 4 लाख नए केस, 8,523 मौतें; ब्राजील में 98,135 मामले, यह एक दिन में मिले संक्रमितों का सबसे बड़ा आंकड़ा


  • Hindi News
  • International
  • Coronavirus Outbreak Vaccine Latest Update; USA Brazil Russia UK France Cases And Deaths From COVID 19 Virus

वॉशिंगटन2 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

दुनिया में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। शुक्रवार को दुनिया में 4 लाख 897 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई और 4 लाख 17 हजार 204 लोगों ने वायरस को मात दी। इस दौरान 8,523 लोगों की संक्रमण की वजह से मौत भी हुई।

सबसे बुरे हालात ब्राजील में देखे गए। यहां बीते दिन 98,135 लोग कोरोना की चपेट में आए। यह एक दिन में संक्रमण के मामलों का सबसे बड़ा आंकड़ा है। इससे पहले 25 मार्च को 95,586 मामले सामने आए थे। पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा 2,449 मौतें भी ब्राजील में ही रिकॉर्ड की गईं।

ब्राजील में कोरोना के 19 वैरिएंट; P.1 स्ट्रेन 89% मामलों का जिम्मेदार
ब्राजील के वैज्ञानिकों ने बताया कि साओ पाउलो में कोरोना के 19 नए वैरिएंट्स की पहचान की गई है। इनके चलते ब्राजील में मौतें बढ़ने लगी हैं। ब्राजील के जैविक अनुसंधान केंद्र, इंस्टीट्यूट बुटांटन की ओर से यह जानकारी दी गई है। इसमें बताया गया कि इन वैरिएंट्स में P.1 (अमेजन) स्ट्रेन 89.9% मामलों के लिए जिम्मेदार है। इसके बाद UK में मिला अल्फा वैरिएंट आता है, जो 4.2% कोरोना मामलों के लिए जिम्मेदार है।

जर्मनी में डेल्टा वैरिएंट का खतरा
जर्मनी की हेल्थ एजेंसी ने माना है कि देश में डेल्टा वैरिएंट के कुछ मामले सामने आए हैं और अब इस पर पैनी नजर रखी जा रही है। नए मामलों में से करीब 6% मरीजों में यह वैरिएंट पाया गया है। इन सभी मरीजों की गहन निगरानी की जा रही है।

अपडेट्स

  • वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन यानी WHO ने कहा है कि कोरोनावायरस का डेल्टा वैरिएंट रफ्तार पकड़ चुका है और अब यह तेजी से फैल रहा है। WHO की चीफ साइंटिस्ट सौम्या स्वामीनाथन के मुताबिक, यह वैरिएंट इसलिए तेजी से फैल रहा है क्योंकि इसकी ट्रांसमिसिबिलिटी बढ़ चुकी है।
  • इंडोनेशिया में 300 से ज्यादा ऐसे डॉक्टर महामारी की चपेट में आ गए, जिन्हें कोरोना वैक्सीन की खुराक मिल चुकी थी। इन्हें चीनी वैक्सीन सिनोवैक की खुराक दी गई थी। ज्यादातर डॉक्टर बिना लक्षण वाले हैं।

अब तक 17.85 करोड़ केस
दुनिया में अब तक 17.85 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। इनमें से 38.66 लाख लोगों की मौत हो गई है, जबकि 16.31 करोड़ लोगों ने कोरोना को मात दी है। फिलहाल 1.16 करोड़ लोगों का इलाज चल रहा है। इनमें 1.15 करोड़ लोगों में कोरोना के हल्के लक्षण हैं और 82,235 लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है।

खबरें और भी हैं…



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*