कोरोना दुनिया में: 24 घंटे में 3.68 लाख केस, 8,218 मौतें; अमेरिका में 18+ उम्र की 56% आबादी को वैक्सीन की दोनों डोज लगी


  • Hindi News
  • International
  • COVID 19, Coronavirus Live, Coronavirus In China Live, Virus Outbreak, Coronavirus Cases In Japan, Coronavirus In USA, Coronavirus In South Korea, Coronavirus In Spain

वॉशिंगटन11 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

दुनिया में कोरोना के मामले अब घटने लगे हैं। बीते दिन कुल 3 लाख 68 हजार 196 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इस दौरान 4 लाख 13 हजार 22 लोगों ने वायरस को मात दी। हालांकि, मंगलवार को 8,218 लोगों की संक्रमण की वजह से मौत भी हुई।

अमेरिका में वैक्सीनेशन प्रोसेस काफी तेज रफ्तार से आगे बढ़ रहा है। यहां की सेंटर्स डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) ने बताया कि अमेरिका की करीब दो तिहाई आबादी को कम सम कम वैक्सीन की सिंगल डोज दे दी गई है। वहीं, 18 साल से ज्यादा उम्र की 56% आबादी पूरी तरह से वैक्सीनेट हो चुके हैं।

जुलाई तक 70% आबादी का वैक्सीनेशन का टारगेट
राष्ट्रपति जो बाइडेन ने स्वतंत्रता दिवस की छुटि्टयों से पहले देश की 70% आबादी के वैक्सीनेशन का टारगेट रखा था। फिलहाल यह मुश्किल लग रहा है। कोरोना रेस्पॉन्स कॉर्डिनेटर जेफ जिएंट्स ने बताया कि इसके लिए शायद कुछ हफ्ते और लग सकते हैं। देश के 18 से 26 साल के नौजवान वैक्सीनेशन में ज्यादा रुचि नहीं दिखा रहे, इसलिए हम शायद टारगेट समय पर पूरा न कर पाएं।

पूरे देश में डेल्टा वैरिएंट के केस
उन्होंने कहा कि शायद हमारे युवाओं को लगता है कि कोरोना उन पर कुछ खास असर नहीं करेगा। इसलिए वे वैक्सीन को लेकर ज्यादा उत्साहित नहीं हैं। उन्हें समझना होगा कि डेल्टा वैरिएंट के मामले अब पूरे देश में सामने आ रहे हैं। इस वैरिएंट ने पूरी दुनिया में युवा पीढ़ी को सबसे ज्यादा प्रभावित किया है। इसलिए युवाओं को आगे आकर वैक्सीनेशन में हिस्सा लेना होगा।

रिसर्च में यह बात सामने आई
CDC ने शोध में पाया है कि 18 से 29 साल के युवा टीके लगवाने में दिलचस्पी नहीं ले रहे हैं। 19 अप्रैल से 22 मई तक 18 से 29 साल के लोगों का प्रतिशत हर हफ्ते 3.6% से घटकर 1.9% प्रति सप्ताह हो गया। वहीं, 30 से 49 साल के लोगों में प्रत्येक सप्ताह डोज लेने का प्रतिशत 3.5% से घटकर 1.7% हो गया।

अब तक 17.99 करोड़ केस
दुनिया में अब तक 17.99 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। इनमें से 38.97 लाख लोगों की मौत हो गई है, जबकि 16.46 करोड़ लोगों ने कोरोना को मात दी है। फिलहाल 1.13 करोड़ लोगों का इलाज चल रहा है। इनमें 1.12 करोड़ लोगों में कोरोना के हल्के लक्षण हैं और 81,951 लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है।

खबरें और भी हैं…



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*