कोरोना से जंग: जो बाइडेन ने पेश की नई रणनीति, 10 आदेशों पर किए साइन, अब यात्रा में मास्क पहनना जरूरी


अमेरिका कोरोना वायरस महामारी के सबसे कठिन और घातक दौर में प्रवेश कर सकता है, ऐसे में राष्ट्रपति जो बाइडेन ने टीकाकरण और जांच, स्कूलों और व्यापारिक प्रतिष्ठानों को फिर से खोलने तथा यात्रा के दौरान मास्क पहनने की जरूरत सहित इसका उपयोग बढ़ाने के लिए एक राष्ट्रीय रणनीति पेश की है। बाइडेन महामारी से बुरी तरह से प्रभावित हुए अल्पसंख्यक समुदायों में असमता भी दूर करेंगे क्योंकि उन्होंने राष्ट्रपति के तौर पर अपने कार्यकाल के दूसरे दिन बृहस्पतिवार को महामारी से जुड़े 10 शासनादेशों पर हस्ताक्षर किए।

व्हाइट हाउस के अधिकारी जेफ जेइंट्स ने कहा, ”हमें लगभग सभी अमेरिकियों से अपना योगदान देने के लिए कहने की जरूरत है। वायरस को शिकस्त देने के लिए एक समन्वित राष्ट्रव्यापी कोशिश की जरूरत होगी।” बाइडेन के अधिकारियों ने कहा है कि (डोनाल्ड) ट्रंप प्रशासन द्वारा सत्ता हस्तांतरण में सहयोग के अभाव के चलते ये कोशिशों प्रभावित हुई हैं। उन्होंने कहा कि टीके के वितरण पर अपने पूर्वाधिकारियों के कार्यों को पूरी तरह से नहीं पाए हैं। वे आर्थिक राहत एवं कोविड-19 प्रतिक्रिया के लिए 1.9 खरब डॉलर पाने के लिए अमेरिकी संसद पर निर्भर हैं।

बाइडेन ने महामारी के खिलाफ अभियान की तात्कालिकता को स्वीकार करते हुए कहा, ”हम ऐसे समय में प्रवेश कर रहे हैं जो वायरस का सबसे कठिन और सर्वाधिक घातक अवधि हो सकती है।” उन्होंने अमेरिका के लोगों से देश में महामारी से मरने वाले चार लाख से अधिक लोगों की याद में कुछ पल के लिए मौन रखने की अपील करने से पहले यह कहा। 

वहीं, कोविड-19 पर बाइडन के शीर्ष मेडिकल सलाहकार डॉ एंथनी फाउची ने कहा है कि राष्ट्रपति पूरे विश्व में कोविड-19 का टीका उपलब्ध कराने, जांच और इलाज के संबंध में बृहस्पतिवार को एक आदेश जारी करेंगे। फाउची ने यह भी कहा कि अमेरिका विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) में अमेरिकी कर्मचारियों की कटौती की प्रक्रिया को रोकेगा और संगठन के प्रति अपनी वित्तीय बाध्यताओं को पूरा करेगा। गौरतलब है कि ट्रंप प्रशासन से डब्ल्यूएचओ को काफी आलोचना का सामना करना पड़ा था। 

फाउची ने कहा कि राष्ट्रपति बृहस्पतिवार को एक आदेश जारी करेंगे, जिसमें दुनियाभर के गरीब अथवा अमीर देशों में जरूरतमंद लोगों को कोविड-19 टीके उलब्ध कराने की ‘कोवैक्स’ परियोजना में शामिल होने की अमेरिका की मंशा को दर्शाया जाएगा। यात्रा के लिए मास्क पहनने के दिशानिर्देश को बाइडन द्वारा क्रियान्वित किया जा रहा है। यह हवाईअड्डों, विमानों, जहाजों, इंटरसिटी बसों, ट्रेनों और सार्वजनिक परिवहन में लागू होगा। विदेश से आने वाले यात्रियों को अमेरिका के लिए रवाना होने से पहले अवश्य ही कोविड-19 की निगेटिव रिपोर्ट पेश करनी होगी और पहुंचने पर कुछ दिन पृथक रखा जाएगा। बाइडेन ने संघीय कार्यालयों में मास्क पहनने के आदेश दिए हैं। उल्लेखनीय है कि ट्रंप प्रशासन के दौरान मास्क पहनने को वैकल्पिक रखा गया था।



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*