गर्मी के मौसम में आए पसीने की बदबू तो घर में करें यह उपाय


गर्मी के मौसम में आए पसीने की बदबू तो घर में करें यह उपाय

गर्मी के मौसम में पसीने की बदबू आम बात हो जाती है। क्योंकि इस मौसम में जरा सा पसीना आने पर बदबू आने लगती है। कुछ लोगों को यह समस्या काफी परेशान करती है। ऐसे में हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताएंगे। जिसकी मदद से आप पसीने की बदबू से निजात पा सकते हैं।

पसीने की बदबू आने से लोगों को शर्म महसूस होती है। लोग कई बार महंगे डिओडरेंट इस्तेमाल करके भी पसीने की बदबू से छुटकारा नहीं पा सकते हैं। ऐसे में हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं।

टमाटर के उपयोग से पसीने की बदबू से छुटकारा पाया जा सकता है। टमाटर का एसिडिक नेचर स्किन पर मौजूद बैक्टीरिया को मारता है। यह पसीना आने से रोकता है। इसलिए आप एक बाल्टी गर्म पानी में दो कप टमाटर का रस डालें और उसे अपने शरीर के उन हिस्सों पर लगाएं। जहां पसीने की बदबू अधिक आती है। ऐसा कम से कम तीन से चार बार 1 सप्ताह में करना चाहिए।

नींबू का रस भी पसीने की बदबू से छुटकारा दिलाने में अहम भूमिका निभाता है। इसके लिए नींबू को बीच में से काटे और उन जगहों पर रगड़े जहां से पसीने की बदबू आती है। फिर इसे सूखने दें और जब यह सूख जाए तो हल्के गर्म पानी से धो लें और हो सके तो नहा भी लें।

पसीने की बदबू दूर करने के लिए बेकिंग सोडा भी एक बेहतरीन उपाय है। इसके माध्यम से आप पसीने की बदबू से निजात पा सकते हैं। इसलिए एक चम्मच बेकिंग सोडा को नींबू के रस में मिलाकर पसीने की बदबू वाली जगह पर लगाएं और जब यह सुख जाए तब नहा ले।

पसीने की बदबू को दूर करने के लिए आपको रोजाना शावर लेना होगा। इसी के साथ कॉटन के कपड़े पहने और कम मसालेदार भोजन करें। मेथी दाने और ग्रीन टी का सेवन करें। पसीने की बदबू से बचने के लिए कोकोनोट वर्जिन ऑयल का उपयोग करें। यह पसीना पैदा करने वाले बेक्टीरिया को मारता है। इसलिए सोने से पहले इस तेल को हल्की मसाज उचित स्थान पर करें। जहां से बदबू आती है। पसीने की बदबू दूर करने के लिए टी ट्री ऑयल का भी उपयोग कर सकते हैं। इसे पसीने वाली जगह पर लगाने के लिए आप दो चम्मच पानी में टी ट्री ऑयल की दो बूंद मिलाएं और अंडर आर्म्स और अन्य स्थानों पर लगाएं।





Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*