चीन संग तनातनी के बीच वेस्टर्न फ्रंट हुआ मजबूत! भारत ने तैनात किया स्वदेसी LCA तेजस फाइटर जेट


चीन संग सीमा विवाद के बीच देश को दोतरफा हमले से बचाने के लिए भारत ने पाकिस्तान से सटी पश्चिमी सीमा पर स्वदेसी LCA तेजस फाइटर जेट तैनात किए हैं।LCA Tejas देश में बना पहला स्वदेशी फाइटर जेट है जिसमें अमेरिकी इंजन लगा है। बताया जा रहा है कि भारत के इस कदम से पाकिस्तान सहम गया है।

सूत्रों की मानें तो  एलसीए तेजस को भारतीय वायु सेना द्वारा पाकिस्तान बॉर्डर के नजदीक पश्चिमी सीमा पर तैनात किया गया है। बताया जा रहा है कि दक्षिणी वायु कमान के तहत सुलूर से बाहर स्थित पहला एलसीए तेजस स्क्वाड्रन, 45 स्क्वाड्रन (फ्लाइंग डैगर्स) को एक ऑपरेशनल भूमिका में तैनात किया गया। बता दें कि पीएम मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर स्वदेसी LCA तेजस फाइटर जेट की तारीफ की थी। उन्होंने कहा था,  हमारा तेजस आधुनिक जरूरतों के हिसाब से, अपनी शान, गति और शक्ति के प्रदर्शन के लिए खुद को तैयार कर रहा है।’’ ‘तेजस’ देश में विकसित हल्का लड़ाकू विमान है जिसे भारतीय वायुसेना में शामिल किया जा चुका है।

क्या है खासियत:  इस जेट की खूबियों की बात करें तो यह  2222 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से उड़ान भरने में सक्षम है। यह एक बार में 3000 किमी की दूरी तय कर सकता है। यह 43.4 फीट लंबा और 14.9 फीट ऊंचा है। तेजस फाइटर विमान सभी हथियारों के साथ 13,500 किलो वजन का होता है। तेजस को वैमानिकी विकास एजेंसी और हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) द्वारा विकसित किया गया है। जेट का जीवनकाल किसी भी अन्य फ्रंट-लाइन लड़ाकू विमान की तरह न्यूनतम 30 वर्ष होगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई






Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*