चेन्नई ने कोलकाता के खिलाफ टॉस जीतकर बॉलिंग चुनी; डु प्लेसिस की जगह वॉटसन टीम में


दुबईएक मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स IPL इतिहास में पहली बार प्ले-ऑफ में जगह नहीं बना पाई है। (फाइल फोटो)

IPL के 13वें सीजन का 49वां मैच चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के बीच दुबई में खेला जा रहा है। चेन्नई ने टॉस जीतकर बॉलिंग चुनी। फाफ डु प्लेसिस की जगह शेन वॉटसन को टीम में शामिल किया गया है।

प्ले-ऑफ की रेस में बने रहने के लिए कोलकाता को हर हाल में चेन्नई को हराना होगा। अगर टीम हारी, तो प्ले-ऑफ के लिए उसे दूसरी टीमों के नतीजों का इंतजार करना होगा। चेन्नई टूर्नामेंट से पहले ही बाहर हो चुकी है। ऐसे में वह अपने बचे मैच जीतकर पॉइंट्स टेबल में अपनी स्थिति सुधारना चाहेगी।

पिछले मुकाबले में कोलकाता ने चेन्नई को हराया था
सीजन में पिछली बार जब दोनों टीमें आमने-सामने हुईं थीं, तो कोलकाता ने चेन्नई को 10 रन से हराया था। अबु धाबी में खेले गए सीजन के 11वें मैच में कोलकाता ने चेन्नई को 168 रन का टारगेट दिया था। जवाब में चेन्नई 5 विकेट पर 167 रन ही बना पाई थी।

कोलकाता 5वें और चेन्नई 8वें स्थान पर
पॉइंट्स टेबल में कोलकाता 12 पॉइंट्स के साथ 5वें स्थान पर है। कोलकाता ने सीजन में 12 में से 6 मैच जीत और इतने ही हारे हैं। वहीं, चेन्नई 8 पॉइंट्स के साथ 8वें स्थान पर है। उसने सीजन में 12 में से सिर्फ 4 मैच जीते और 8 हारे हैं।

कोलकाता पिछले मैच में हारी, चेन्नई को मिली थी जीत
अपने पिछले मुकाबले में कोलकाता को पंजाब ने 8 विकेट से हराकर खुद को प्ले-ऑफ की रेस में आगे कर लिया था। वहीं, चेन्नई ने अपने पिछले मुकाबले में बेंगलुरु को 8 विकेट से हराया था।

गिल-मॉर्गन कोलकाता के टॉप स्कोरर
शुभमन गिल और इयोन मॉर्गन ने कोलकाता के लिए सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। गिल ने अब तक कुल 378 और मॉर्गन ने 335 रन बनाए हैं। इसके बाद नीतीश राणा का नंबर आता है, जिन्होंने सीजन में अब तक 265 रन बनाए हैं।

डु प्लेसिस-रायडू ने चेन्नई के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए
फाफ डु प्लेसिस चेन्नई के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने सीजन में अब तक 401 रन बनाए हैं। अंबाती रायडू 291 रन बनाकर दूसरे नंबर पर हैं। वहीं, शेन वॉटसन 285 रन के साथ तीसरे नंबर पर हैं।

वरुण चक्रवर्ती के नाम 13 विकेट
कोलकाता के मिस्ट्री स्पिनर वरुण चक्रवर्ती ने सीजन में अब तक 13 विकेट लिए हैं, जिसमें से 5 विकेट तो उन्होंने एक ही मैच में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ लिए थे। इस प्रदर्शन की बदौलत वरुण को ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारतीय टी-20 टीम में भी चुना गया।

करन-चाहर चेन्नई के टॉप विकेट टेकर
चेन्नई के लिए सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में सैम करन पहले और दीपक चाहर दूसरे स्थान पर हैं। करन के नाम अब तक 13 और चाहर के नाम 12 विकेट हैं। इनके अलावा शार्दूल ठाकुर ने सीजन में अब तक 9 विकेट लिए हैं।

पिच रिपोर्ट
दुबई में पिच से बल्लेबाजों को मदद मिल सकती है। यहां स्लो विकेट होने के कारण स्पिनर्स को भी काफी मदद मिलेगी। टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेगी। इस आईपीएल से पहले यहां हुए पिछले 61 टी-20 में पहले बल्लेबाजी वाली टीम की जीत का सक्सेस रेट 55.74% रहा है।

  • इस मैदान पर हुए कुल टी-20: 61
  • पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती: 34
  • पहले गेंदबाजी करने वाली टीम जीती: 26
  • पहली पारी में टीम का औसत स्कोर: 144
  • दूसरी पारी में टीम का औसत स्कोर: 122

चेन्नई ने 3 और कोलकाता ने 2 बार खिताब जीते
धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई ने लगातार दो बार 2010 और 2011 में खिताब जीता था। पिछली बार यह टीम 2018 में चैम्पियन बनी थी। वहीं, चेन्नई पांच बार( 2008, 2012, 2013, 2015 और 2019) आईपीएल की रनरअप भी रही। वहीं, कोलकाता ने अब तक दो बार फाइनल (2014, 2012) खेला और दोनों बार चैम्पियन रही।

चेन्नई का सक्सेस रेट कोलकाता से ज्यादा
IPL में चेन्नई का सक्सेस रेट 59.37% है। चेन्नई ने लीग में अब तक कुल 177 मैच खेले हैं, जिसमें उसने 104 जीते और 72 हारे हैं। एक मैच बेनतीजा रहा। वहीं, कोलकाता का सक्सेस रेट 52.10% है। कोलकाता ने अब तक कुल 190 मैच खेले हैं, जिसमें उसने 98 जीते और 92 हारे हैं।



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*