जेईई-नीट के मॉक टेस्ट अब हिन्दी में भी, अंग्रेजी संस्करण को 9.56 लाख से ज्यादा छात्रों ने किया डाउनलोड


मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने जेईई एवं नीट परीक्षाओं के मॉक टेस्ट के एप का हिन्दी संस्करण लांच किया है। जो छात्र इन परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, वह हिन्दी में भी अब अभ्यास कर सकेंगे। अंग्रेजी संस्करण पहले ही लांच किया जा चुका है, जो बेहद सफल रहा है। इसे नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने तैयार किया है, जो यह परीक्षाएं करवाती है। 

 

‌मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि एप का अंग्रेजी संस्करण छात्रों के बीच काफी लोकप्रिय हो गया था। अब तक इसको लगभग 9.56 लाख से अधिक छात्रों ने डाउनलोड किया था। लगभग 16.5 लाख मॉक टेस्ट लिए गए हैं। एनटीए एप के हिंदी संस्करण के लांच के अवसर पर ‘निशंक’ ने कहा कि हर वर्ष बड़ी संख्या में विद्यार्थी जेईई (मेन), नीट एवं अन्य प्रतियोगी परीक्षाएं देते हैं, जिनमें से बहुत सारे निजी कोचिंग संस्थाओं तक नहीं जा पाते हैं। उनकी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए हमने आर्टिफिशल इंटेलिजेंस पर आधारित यह एप लांच किया है।

 

छात्रों की जरूरत को देखते हुए इसे हिन्दी में भी लांच किया गया है। छात्र अपने स्मार्ट फोन या टेबलेट पर इसे गुगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि एनटीए एप पर रोज एक नया पेपर भेजेगा। छात्र अपने फोन को फ्लाइट मोड में डालकर इस पर अभ्यास कर सकते हैं। वे अपने पेपर का नतीजा भी फोन पर देख सकते हैं। इससे छात्र अपनी तैयारियों का मूल्याकन कर सकते हैं। 

 

क्या है नेशनल टेस्ट अभ्यास एप में खास
यह JEE (Mains) और NEET की तैयारी कर रहे  विद्यार्थियों के लिए बहुत उपयोगी ऐप है।’ इस पर स्टूडेंट्स को रोजाना JEE Main और NEET का एक फुल लेंथ पेपर मिलता है। पेपर को सोल्व करने के लिए तीन घंटे का समय दिया जाता है। छात्र किसी भी समय टेस्ट दे सकता है। टेस्ट के बाद फौरन बाद मोबाइल स्क्रीन पर स्कोर कार्ड आ जाएगा। इतना ही नहीं, मॉक टेस्ट के बाद एक्सप्लेनेशन के साथ सही उत्तर भी बताया जाएगा। एप में यह भी बताया जाएगा कि आप किस विषय पर कितना समय लगा रहे हैं। कहां आप कमजोर हैं और कहां आपकी स्ट्रेंथ है। इसके अलावा ऐप आपको आपका सब्जेक्ट वाइज स्कोर भी बताएगी। 





Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*