ट्रंप ने कहा- दुनिया में कोरोना फैलाने के लिए चीन को ठहाराय जाए जिम्मेदार


बीजिंग के साथ पहले से जारी तल्खी भरे सबंधों के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन पर बड़ा हमला बोलते हुए मंगलवार को उसे दुनिया में कोविड-19 महामारी फैलाने का कसूवार ठहराया। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र से अनुरोध किया है कि दुनियाभर में इस महामारी को छोड़ने के लिए चीन को जिम्मेदार ठहराया जाए।

वैश्विक नेताओं को संयुक्त राष्ट्र के पहले वर्चुअल बैठक में संबोधित करते हुए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीनी सरकार और विश्व स्वास्थ्य संगठन पर यह झूठा ऐलान करने का आरोप लगाया कि इससे मानव से मानव में सार्स-कोव-2 का संक्रमण नहीं होता है। उन्होंने यह भी कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन को वर्चुअली चीन के द्वारा नियंत्रित किया जाता है।

75वीं संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा, “जैसा कि हम एक उज्ज्वल भविष्य चाह रहे हैं, हमें उस राष्ट्र चीन को जवाबदेह ठहराना चाहिए जिसने दुनियाभर में इस महामारी को फैलाया।” ट्रम्प कोरोना वायरस वैश्विक महामारी, अमेरिका एवं चीन के बीच तनावपूर्ण संबंधों और उत्तर कोरिया एवं ईरान के खतरों की समस्या से ऐसे समय में घिरे हुए हैं, जब अमेरिका में नवंबर में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होने हैं।

इससे पहले, डोनाल्ड ट्रम्प ने सोमवार को संवाददाताओं से कहा था कि उनके पास चीन के लिए ”कड़ा संदेश है। चीन में कोरोना वायरस संक्रमण का पहला मामला सामने आया था। हालांकि ट्रम्प ने अपने संबोधन के बारे में अधिक जानकारी नहीं दी थी। अपने प्रशासन की शुरुआत में ट्रम्प ने फ्लोरिडा क्लब में चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग की मेजबानी की थी, लेकिन अब व्यापार को लेकर दोनों नेताओं के बीच वाकयुद्ध चल रहा है।

ट्रम्प प्रशासन कोविड-19 को रोकने में नाकाम रहने, चुनाव में हस्तक्षेप करने और अमेरिका में जासूसी करने जैसे मामलों को लेकर ‘चाइनीज कम्युनिस्ट पार्टी की निंदा करता रहा है। इससे पहले ट्रम्प ने ईरान के खिलाफ सभी संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंध पुन: लागू किए जाने की घोषणा की। हालांकि इस कदम को दुनिया के अन्य अधिकतर देशों ने अवैध बताकर खारिज किया है।



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*