डायबिटीज के मरीजों को रोजाना खाने चाहिए ये हेल्दी स्नैक्स, जानिये


डायबिटीज के मरीजों को अपना ब्लड शुगर लेवल मेनटेन रखना काफी आवश्यक होता है। क्योंकि, शरीर में शुगर लेवल बढ़ने से कई तरह की गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। अनहेल्दी जीवनशैली, तनाव और खराब खानपान के कारण शरीर में शुगर लेवल की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे आंखों की रोशनी धुंधली होना, हार्ट अटैक और किडनी की समस्या जैसी खतरनाक बीमारियां हो सकती हैं, ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को अपने खानपान का बेहद ही ध्यान रखना चाहिए।

डायबिटीज के मरीजों को शुगर लेवल नियंत्रित रखने के लिए डॉक्टर्स ऐसा खाना खाने की सलाह देते हैं, जो हेल्दी हो और जिनमें शुगर की मात्रा बेहद ही कम हो। आज हम आपको ऐसे स्नैक्स के बारे में बताएंगे, जो खाने में तो बेहद ही टेस्टी लगते हैं, साथ ही शरीर में शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में भी मदद करते हैं।

ड्राइफ्रूट्स: डायबिटीज के मरीजों को ड्राइफ्रूट्स यानी बादाम, काजू, अखरोट, पिस्ता आदि का सेवन करने की सलाह दी जाती है। क्योंकि, यह पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, साथ ही खाने में टेस्टी भी लगते हैं। ड्राइफ्रूट्स स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होते हैं। ऐसे में आप इन्हें रोस्ट किसी डब्बे में स्टोर कर सकते हैं। आप इस डब्बे को बाहर जाते समय अपने साथ कैरी भी कर सकते हैं। नियमित तौर पर ड्राइफ्रूट्स का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल भी नियंत्रित रहता है।

भेल और चिवड़ा: भेल को आप अपनी हल्की भूख मिटाने के लिए खा सकते हैं। इसमें फ्रूट्स और स्प्राउट्स मिलाने से भेल का स्वाद काफी हद तक बढ़ जाता है। भेल में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, जो आपके शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कारगर है। इसके अलावा चिवड़े को भी आप स्नैक्स के तौर पर खाया जा सकता है। आप चिवड़े में नमकीन मिलाकर भी खा सकते हैं।

पॉपकॉर्न: पॉपकॉर्न में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होते हैं, साथ ही इसमें कैलोरी भी बेहद ही कम होती हैं। ऐसे में आप अपनी भूख को मिटाने के लिए पॉपकॉर्न खा सकते हैं। यह आपके वजन को नियंत्रित कर, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद करते हैं। इसके अलावा आप पॉपकॉर्न को अपने साथ कैरी भी कर सकते हैं।

 






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