पोस्टपे़ड मोबाइल सर्विस में भी Airtel, Vodafone को पस्त करने की तैयारी में Jio


मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने पहले तो सस्ते प्रीपेड प्लान्स लॉन्च कर अन्य टेलीकॉम कंपनियों के मार्केट में पसीने छुड़ाए और फिर धीरे-धीरे ब्रॉडबैंड सेक्टर में भी अपनी धाक जमा ली। रिलायंस जियो की एंट्री के बाद प्रीपेड मोबाइल यूज़र्स हो या फिर ब्रॉडबैंड यूज़र्स Airtel और Vodafone Idea के हाथ से लाखों सब्सक्राइबर्स छूट गए। प्रीपेड मोबाइल और ब्रॉडबैंड सेक्टर में अपनी धाक जमा चुकी Jio की नज़र अब पोस्टपेड मोबाइल सर्विस सेगमेंट में है।

यही एक ऐसा सेगमेंट है जिसमें एयरटेल और Vi यानी वोडाफोन आइडिया को रिलायंस जियो से प्रतिस्पर्धा नहीं है। बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट में कहा गया है की मुकेश अंबानी की कंपनी इस सेगमेंट में भी अपनी पकड़ को मजबूत करने की तैयारी में है।

पोस्टपेड मोबाइल सर्विस में इस वक्त एयरटेल और वोडाफोन आइडिया का कब्ज़ा है और कंपनियों के पास काफी यूज़र्स भी हैं और अब रिलायंस जियो की नज़र पोस्टपेड मोबाइल सर्विस में अपनी जगह बनाने और पोस्टपेड यूज़र्स को अपने नेटवर्क से जोड़ने की है।

जहां तक बात है Jio Postpaid Plan की तो फिलहाल कंपनी के पास एक ही प्लान है जो 199 रुपये की कीमत के साथ आता है। जियो और गूगल के आगामी Android Smartphones के साथ कंपनी पोस्टपेड यूज़र्स को कम कीमत में इंटरनेशनल रोमिंग, सिम-सेटअप और सर्विस और डेटा शेयरिंग और अन्य वैल्यू-ऐडेड ऑफर्स दे सकती है।

इस मामले में फिलहाल रिलायंस जियो के प्रवक्ता ने कोई भी टिप्पणी करने से इंकार कर दिया है। लेकिन वहीं पोस्टपेड मोबाइल सर्विस दे रही टेलीकॉम कंपनियां अपने पोस्टपेड ग्राहकों को बनाए रखने के लिए हर संभव प्रयास कर रही हैं क्योंकि कंपनियों को प्रति यूजर हाई एवरेज रेवेन्यू (ARPU) जेनरेट होता है।

Vi Plans: Vodafone Idea के नए प्लान्स, डेटा, फ्री कॉलिंग और 1 साल का Zee5 Premium भी फ्री

पोस्टपेड बिजनेस में है Airtel और Vi की उच्च हिस्सेदारी

एयरटेल और वी के पास पोस्टपेड बिजनेस में एक उच्च हिस्सेदारी है। वोडाफोन आइडिया (वीआई) की बात करें तो 2020-21 की पहली तिमाही में कंपनी के पास 7.2 प्रतिशत पोस्टपेड ग्राहक तो वहीं भारती एयरटेल के पास 5.2 प्रतिशत पोस्टपेड ग्राहक थे।

पिछले हफ्ते जारी आंकड़ों के अनुसार, मार्च 2019-20 (FY20) की तिमाही में, प्रीपेड ARPU की तुलना में पोस्टपेड ARPU 2.9 गुना अधिक था। Trai के डेटा में बताया गया है की पोस्टपेड और प्रीपेड ग्राहकों के बीच ARPU में अंतर अब कम हो रहा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई






Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*