बिहार चुनाव: आज फिर पीएम मोदी और राहुल गांधी की ताबड़तोड़ रैलियां, जानें कब और कहां से होगा दूसरे चरण के रण का आगाज


बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए आज 16 जिलों की 71 विधानसभा सीटों पर वोटिंग होगी। एक ओर उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद होती रहेगी, दूसरी ओर पीएम मोदी और राहुल गांधी ताबड़तोड़ रैलियां कर रहे होंगे। इस लिहाज से देखा जाए तो आज बिहार चुनाव के लिए बड़ा दिन है। प्रधानमंत्री मोदी और राहुल गांधी दूसरे चरण के लिए अलग-अलग जनसभाओं में गरजेंगे और अपनी-अपनी पार्टी के लिए वोट मांगेंगे। पीएम मोदी जहां दरभंगा, पटना और मुजफ्फरपुर में रैलियों को संबोधित करेंगे, वहीं राहुल गांधी वाल्मीकि नगर (पश्चिम चंपारण) और कुशेश्वरस्थान (समस्तीपुर) में जनसभा को संबोधित करेंगे। बता दें कि बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के पहले चरण में 16 जिलों की 71 सीटों पर सख्त सुरक्षा के बीच आज वोटिंग भी हो रही है। 

अपनी रैलियों की सूचना पीएम मोदी ने ट्विटर पर दी। पीएम मोदी ने कहा कि एक बार फिर बिहारवासियों के बीच रहूंगा। दरभंगा, मुजफ्फरपुर और राजधानी पटना की रैलियों में सीधे संवाद करने का मौका मिलेगा। आप सभी इन रैलियों से जरूर जुड़िए। पीएम मोदी की रैली की शुरुआत 11 बजे से होगी। 

Bihar Chunav 2020: पहले चरण का मतदान आज

पीएम मोदी की पहली रैली दरभंगा के राज मैदान में सुबह करीब 10-10.30 बजे के बीच होगी। इसके बाद प्रधानमंत्री मुजफ्फरपुर के मोतीपुर चीनी मिल स्थित पचरुखी मैदान में दूसरी जनसभा को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री की तीसरी रैली पटना हवाई अड्डे के निकट स्थित वेटनरी कॉलेज कैंपस में होगी। पीएम की चुनावी रैली को लेकर पुलिस-प्रशासन ने पूरी तैयारी कर रखी है। विशेष शाखा ने पहले ही सात आईपीएस की पोस्टिंग कर रखी है। इसके अलावा पर्याप्त संख्या में डीएसपी, इंस्पेक्टर व पुलिस बलों के अलावा अर्धसैनिक बलों की भी प्रतिनियुक्ति की गई है। डॉग स्क्वायड, बम निरोधक दस्ता आदि का भी इंतजाम किया गया है। पीएम की रैली में सोशल डिस्टेंसिंग का हर हाल में पालन हो, प्रशासन इसकी तैयारी में है। 

वहीं,  राहुल गांधी दोपहर 12 बजे वाल्मीकि नगर और 2.30 बजे कुशेश्वरस्थान में जनसभा को संबोधित करेंगे। वाल्मीकि नगर लोकसभा सीट के लिए उपचुनाव 7 नवंबर को होगा जबकि कुशेश्वर अस्थान विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में तीन नवंबर को मतदान होगा। बता दें कि आज यानी 28 अक्टूबर को इस चरण में 16 जिलों की 71 सीटों के लिए मतदान हो रहा है। 

बिहार चुनाव में दागी नेताओं को टिकट देने में कौन आगे, किस पर कितने केस

बिहार चुनाव में यह दूसरा दिन है, जब पीएम मोदी और राहुल गांधी ताबड़तोड़ रैलियों को संबोधित करेंगे। इससे पहले पीएम मोदी और राहुल गांधी ने  23 अक्टूबर को चुनावी रैलियों को संबोधित किया था। पीएम मोदी ने जहां तीन रैलियों को संबोधित किया था, वहीं राहुल ने दो। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहले चरण में तीन सीटों पर प्रचार किया था. पीएम मोदी ने सासाराम, गया और भागलपुर में चुनावी जनसभा को संबोधित किया था। पीएम मोदी की रैलियों में आर्टिकल 370 से लेकर जंगलराज का जिक्र था, वहीं राहुल ने चीन के अतिक्रमण को लेकर हल्ला बोला था। 

पहले चरण में राज्य सरकार के आठ मंत्रियों समेत कई दिग्गज मैदान में हैं, जिनके भाग्य का फैसला 28 को ईवीएम में कैद हो जाएगा। इस चरण में जिन दिग्गजों के भाग्य का फैसला होना है, उनमें शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा, कृषि मंत्री प्रेम कुमार, ग्रामीण कार्य मंत्री शैलेश कुमार,विज्ञान एवं प्रावैधिकी मंत्री जय कुमार सिंह,  राजस्व मंत्री रामनारायण मंडल, श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा, खनन मंत्री बृजकिशोर बिंद और परिवहन मंत्री संतोष कुमार निराला शामिल हैं। इसके अलावा पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष उदय नारायण चौधरी, पूर्व मंत्री विजय प्रकाश, श्रेयसी सिंह, अनंत सिंह, राजेंद्र सिंह, रामेश्वर चौरसिया और भगवान सिंह कुशवाहा मैदान में हैं। इन सीटों पर मतदान के साथ ही 1066 उम्मीदवारों का भाग्य ईवीएम में बंद हो जाएगा। उम्मीदवारों में आठ मंत्री सहित 952 पुरुष व 114 महिला प्रत्याशी शामिल हैं।
 



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*