मुंबई सेरो सर्वेः झुग्गियों में 57% को हुआ COVID-19, रिहायशी इलाकों में 16% आए चपेट में


Mumbai Sero Survey Full Details in Hindi: बृहनमुंबई नगर निगम (BMC) ने शहर के तीन वॉर्ड्स में एक सेरो-सर्वे किया था। 6,936 लोग इस सर्वे में शामिल किए गए, जिनमें 57% झुग्गी-झोपड़ी और बस्तियों में रहने वालों कोरोना हुआ। इन लोगों में SARS-CoV-2 वायरस के खिलाफ पैदा होने वाले एंटीबॉडीज़ पाई गईं, जबकि रियाहशी इलाकों की सोसायटियों में ऐसी एंटीबॉडीज 16 प्रतिशत लोगों में पाई गईं।

सर्वे से जुड़े लोगों ने बताया कि हो सकता है कि टॉयलेट्स सरीखी साझा की जाने वाली सुविधाएं, अधिक घनी आबादी वाला इलाका और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न हो पाने की वजह से झुग्गी-झोपड़ी इलाकों में रिहायशी इलाकों के मुकाबले 3.5 गुणा केस आए। कुल-मिलाकर कहें तो सर्वे में 40 फीसदी लोग संक्रमित पाए गए। साथ ही यह भी पता लगा कि पुरुषों के मुकाबले महिलाएं अधिक संक्रमित हुईं।

झुग्गियों वाले इलाके में अधिक लोगों में संक्रमण के बावजूद सर्वे में पाया गया कि ज्यादा लोगों की इस महामारी से जान नहीं गई। इस शोध का हिस्सा रहे और Tata Institute of Fundamental Research (TIFR) से जुड़े डॉक्टर उल्लास कोल्थुल सीताराम ने बताया, “ऐसा कई कारणों से हो सकता है। हमें डेमोग्राफी देखनी होगी और कम मृत्यु दर इस वजह से भी हो सकती है, क्योंकि झुग्गी वाले इलाकों में संभवतः युवा आबादी में अधिक हैं।”

कोरोना के लिए लगभग सात हजार लोगों में से किसी का RT-PCR Test नहीं हुआ, जिसका मतलब है कि वे संक्रमित हुए पर उनमें लक्षण नहीं आए या फिर हो सकता है कि उनमें गंभीर लक्षण न नजर आए हों, जिससे पता चलता कि उन्हें कोरोना हुआ है।

यह सर्वे जुलाई में Dahisar, Chembur and Matunga में एक पखवाड़े तक चला था। BMC ने इसे TIFR और Niti Aayog के साथ मिलकर किया है। सर्वे के तहत 8,870 लोगों को टेस्ट किए जाने का टारगेट रखा गया था, पर 6,936 लोगों की ही जांच हो सकी।

धारावी में 3 नये केस, कुल मामले बढ़कर 2,543: मुंबई के झुग्गी इलाके धारावी में मंगलवार को कोविड-19 के तीन नये मामले सामने आये जिससे वहां कुल मामले बढ़कर 2,543 हो गए। बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी ने बताया कि अभी तक कुल 2,204 मरीज ठीक हुए हैं जिससे इस क्षेत्र में उपचाराधीन मरीजों की संख्या मात्र 88 है। एक बार कोविड-19 हॉटस्पॉट (संक्रमण से सबसे अधिक प्रभावित) रहा धारावी कुछ समय से इससे सफलतापूर्वक उबर गया है।

महाराष्ट्र में कोरोना के 7,717 नए मामले, 10,333 हुए ठीकः महाराष्ट्र में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 7,717 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या 3,91,440 हो गई। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने आगे बताया कि 282 रोगियों की मौत के साथ ही मृतकों की संख्या 14,165 हो गई है। मंत्री ने कहा कि आज 10,333 रोगियों को छुट्टी दे दी गई, जिसके बाद राज्य में ठीक हो चुके लोगों की कुल संख्या 2,32,277 हो गई है। (भाषा इनपुट्स के साथ)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई






Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*