मोबाइल फोन की बैटरी लाइफ ऐसे बढ़ाएं


IPL Live मैच की शुरुआत शुक्रवार से होने जा रही है और अगर आपका प्लान मोबाइल पर लाइव मैच देखने का है तो हम आपको बताने जा रहे हैं स्मार्टफोन की बैटरी बैकअप बढ़ाने के 5 खास तरीके। इससे आपके मोबाइल फोन की बैटरी बीच में खत्म न नहीं होगी।

डार्क वॉलपेपर करें इस्तेमाल

स्मार्टफोन में ढेरों प्रकार के वॉलपेपर आते हैं और कई एनिमेशन वॉलपेपर यूजर्स को आकर्षक करते हैं। अगर आप बैटरी बैकअप को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको डार्क वॉलपेपर का इस्तेमाल करना चाहिए एमोलेड डिस्प्ले में ब्लैक कलर होने पर डिस्प्ले कम बैटरी की खपत करती है। इन्हें भी पढ़ेंः पुराना लैपटॉप खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान

 

स्क्रीन ब्राइटनेस को कम करें

स्मार्टफोन या टैब की स्क्रीन अधिकतर लोग ज्यादा रखते हैं ताकि वे हर एक रंग को आसानी से और साफ तरीके से देख सकें। लेकिन ब्राइटनेस बढ़ाने से बैटरी लाइफ कम होती है। ऐसे में अपनी ब्राइटनेस को जितना हो सके कम रखें। हालांकि ब्राइटनेस इतनी भी कम न कर दें कि आपको स्क्रीन पर देखने में परेशानी का सामना करना पड़े। इसके लिए आप नोटिफिकेशन बार के ऊपर दिए गए फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

लोकेशन फीचर को ऑफ कर दें

स्मार्टफोन में बहुत से ऐप्स हैं, जो स्मार्टफोन की जीपीएस का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में स्मार्टफोन की बैटरी तेजी से खत्म होती है। स्मार्टफोन की बैटरी को ज्यादा चलाना चाहते हैं तो अपने फोन में मौजूद GPS फीचर्स को ऑफ कर दें। इसे फोन की सेटिंग में जाकर भी बंद कर सकते हैं और नोटिफिकेशन बार के ऊपर दिए गए जीपीएस आइकन पर क्लिक करके भी जीपीएस को ऑफ कर सकते हैं और जरूरत पड़ने पर ऑन भी कर सकते हैं।

स्क्रीन टाइम को कम रखें

स्मार्टफोन की बैटरी बचाने का अन्य तरीका ये है कि आप अपने फोन की स्क्रीन का ऑफ टाइम कर सकते हैं। इससे जब भी आप स्मार्टफोन को टच नहीं करेंगे तो वह उसके बाद उसकी स्क्रीन खुद ब खुद बंद हो जाएगा। यह समय 5 सेकेंड से लेकर 1 मिनट तक हो सकता है। इसके लिए आपको स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाना होगा, जहां डिस्प्ले की टाइमिंग या स्क्रीन की टाइमिंग के विकल्प खोजना होगा। हर एक फोन में यह फीचर अलग-अलग स्थान पर होता है।

बैटरी सेवर को ऑन करें

आईपीएल मैच देखने का मन बना लिया है तो स्मार्टफोन में बैटरी सेवर मोड को ऑन कर लें। इसका फायदा यह होगा कि फोन का सिस्टम खुद ब खुद ज्यादा से ज्यादा बैटरी बचाने की कोशिश करेगा। यह ऑप्शन नोटिफिकेशन बार के ऊपर मौजूद होता है। इतना ही नहीं इसे आप सेटिंग में जाकर भी ऑन या ऑफ कर सकते हैं।






Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*