श्रीलंका का सूपड़ा करते ही वनडे रैंकिंग में तीसरे नंबर पर पहुंच जाएगा भारत, वेस्टइंडीज से हारने पर ऑस्ट्रेलिया को होगा यह नुकसान


ICC Team ODI Rankings: भारत और श्रीलंका के बीच खेली जा रही तीन मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मैच शुक्रवार को खेला जाना है। अगर इस मैच में भारत श्रीलंका को हरा देता है तो वह इस सीरीज को 3-0 से क्लीनस्वीप कर लेगा और इसी के साथ उनके पास आईसीसी वनडे रैंकिंग में तीसरे स्थान पर आने का मौका होगा।

भारत अभी आईसीसी वनडे रैंकिंग में 116 अंकों के साथ चौथे स्थान पर है। वहीं 118 अंकों के साथ ऑस्ट्रेलिया तीसरे स्थान पर बना हुआ है। ऑस्ट्रेलिया वेस्टइंडीज के साथ तीन मैच की वनडे सीरीज खेल रहा है। इस सीरीज का दूसरा मैच शुक्रवार को खेला जाना है। ऐसे में अगर वेस्टइंडीज ऑस्ट्रेलिया को हारा देता है और भारत श्रीलंका को तो आईसीसी वनडे रैंकिंग में भारत तीसरे और ऑस्ट्रेलिया चौथे स्थान पर पहुँच जाएगा।

इस सीरीज में भारत की कप्तानी कर रहे शिखर धवन अच्छी फॉर्म में हैं और लगातार रन बना रहे हैं। जिसके चलते धवन को बल्लेबाजों की आईसीसी वनडे रैंकिंग में फायदा हुआ है। वे 16वें स्थान पर पहुंच गए हैं। वहीं भारतीय कप्तान विराट कोहली दूसरे स्थान पर बरकरार हैं।

धवन कोलंबो में खेली जा रही तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में नाबाद 86 रन की मदद से 712 रेटिंग अंक तक पहुंच गए जिससे वह दो पायदान का फायदा हासिल करने में सफल रहे जबकि कोहली के 848 अंक हैं।

इस रैंकिंग में रोहित शर्मा 817 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर हैं। बल्लेबाजों की रैंकिंग में पाकिस्तान के बाबर आजम 873 अंकों के साथ शीर्ष पर हैं। वहीं भारतीय महिला टीम की कप्तान मिताली राज ने महिला वनडे खिलाड़ियों की ताजा रैंकिंग में बल्लेबाजों के वर्ग में शीर्ष स्थान पर वापसी कर ली है।

मिताली अपने करियर में नौंवीं बार बल्लेबाजों की सूची में पहले स्थान पर पहुंची हैं, वहीं वेस्टइंडीज की कप्तान स्टेफनी टेलर पांचवें स्थान पर खिसक गई हैं। टेलर बल्लेबाजों के अलावा ऑलराउंडर रैंकिंग में भी फिसल गई हैं और उनकी जगह ऑस्ट्रेलिया की एलिसे पेरी शीर्ष पर काबिज हो गई हैं।






Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*