सर्दी में फिर कहर ढा सकता है COVID-19! बोले Niti Aayog सदस्य- आशंका से नहीं कर सकते इनकार


देश में कोरोना वायरस महामारी तेजी से फैल रही है और हाल के समय में इससे पूरी तरह निजात मिलने के आसार नजर नहीं आते। इस बीच महामारी से निपटने के प्रयासों में समन्वयन के लिए गठित विशेषज्ञ पैनल के प्रमुख वी के पॉल ने कहा कहा ने बताया कि पिछले तीन सप्ताह में कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामलों और इससे होने वाली मौतों में कमी आई है। उन्होंने हालांकि आगे ये भी कहा कि ‘हम सर्दी के मौसम में भारत में कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर की आशंका से इनकार नहीं कर सकते।’ उन्होंने कहा कि एक बार टीका आ जाए, उसके बाद उसे नागरिकों को उपलब्ध कराने के लिए पर्याप्त संसाधन हैं। डॉ वीके पॉल नीति आयोग के सदस्‍य भी हैं।

बता दें कि भारत में कोविड-19 का इलाज करा रहे रोगियों की संख्या रविवार को लगातार दूसरे दिन आठ लाख से कम रही। यह संख्या देश में कुल मामलों का 10.45 फीसदी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को यह जानकारी दी। आंकड़ों के अनुसार फिलहाल देश में कोविड-19 के 7,83,311 मरीजों का इलाज चल रहा है। संक्रमण से उबर चुके लोगों की संख्या 65,97,209 है, जो इलाज करा रहे रोगियों की संख्या से 58,13,898 अधिक है। मंत्रालय ने कहा कि देश में संक्रमण से उबरने की दर 88.03 फीसदी है।

मंत्रालय के अनुसार मध्य प्रदेश, गुजरात, बिहार, झारखंड, पंजाब, अरुणाचल प्रदेश और चंडीगढ़ समेत लगभग 22 राज्य और केन्द्र शासित प्रदेशों में 20 हजार से भी कम कोविड-19 रोगियों का इलाज चल रहा है। मंत्रालय ने कहा कि तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, असम, छत्तीसगढ़, दिल्ली, तेलंगाना, राजस्थान और ओडिशा में कोविड-19 का इलाज करा रहे रोगियों की संख्या 20 हजार से 50 हजार के बीच है। वहीं तीन राज्यों महाराष्ट्र, कर्नाटक और केरल में रोगियों की संख्या 50 हजार से अधिक है।

Weather Forecast Today Live Updates

मंत्रालय ने बताया, ‘देश में रोजाना बड़ी संख्या में मरीज कोविड-19 से उबर रहे हैं, जिसके चलते इलाज करा रहे मरीजों की संख्या तेजी से कम हो रही है।’ स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार एक दिन में कुल 72,614 लोग कोरोना वायरस संक्रमण से उबरे हैं, जबकि इसी अवधि के दौरान 61,871 लोग संक्रमित पाए गए हैं। मंत्रालय ने बताया कि स्वस्थ हुए नए लोगों में से 79 फीसदी महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ और ओडिशा से हैं। महाराष्ट्र में एक दिन में सबसे अधिक करीब 14,000 लोग संक्रमण से उबरे हैं।

मंत्रालय ने कहा कि इसके अलावा संक्रमण के 61,871 नए मामलों में से 79 प्रतिशत मामले महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ और ओडिशा से सामने आए हैं। महाराष्ट्र में संक्रमण के 10 हजार से अधिक नए मामले सामने आए हैं। इसके अलावा केरल से नौ हजार से अधिक मामले सामने आए।

मंत्रालय ने कहा कि एक दिन में 1,033 मरीजों की मौत हुई है। इनमें से करीब 86 प्रतिशत लोगों की मौत महाराष्ट्र, उत्तराखंड, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पंजाब, आंध्र प्रदेश और केरल में हुई है। महाराष्ट्र में सबसे अधिक 463 लोगों की मौत हुई है, जो एक दिन में हुई कुल मौतों का 44 प्रतिशत से अधिक है।

मंत्रालय के रविवार सुबह जारी किये गए आंकड़ों के अनुसार भारत में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 61,871 नए मामले सामने आने के बाद अब तक संक्रमित पाए गए लोगों की कुल संख्या 74,94,551 हो गई है जबकि संक्रमण से उबरने वालों की संख्या बढ़कर 65,97,209 हो गई है।

देश में संक्रमण से उबरने की दर 88.03 फीसदी है। इसके अलावा एक दिन में 1,033 रोगियों की मौत के बाद मृतकों की कुल संख्या 1,14,031 हो गई है। दुनियाभर के कोरोना वायरस से संबंधित आंकड़े प्रकाशित करने वाली वेबसाइट ‘वर्ल्डोमीटर’ के अनुसार भारत कोविड-19 के इलाजरत रोगियों की संख्या और कुल संक्रमितों मामले में अमेरिका के बाद दूसरे स्थान पर है।।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई






Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*