सीबीएसई की परीक्षाएं रद्द होने से JEE और NEET के टलने के आसार


JEE Main and NEET 2020: सीबीएसई 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द होने से अब जेईई मेन्स और एनईईटी 2020 के टलने के आसार बढ़ गए हैं। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं स्थगित होने के फैसले और एचआरडी मंत्रालय की ओर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) को अकेडमिक कैलेंडर पर पुनर्विचार करने के फैसले से अगले महीने आयोजित हो जा रही दो बड़ी प्रतियोगी परीक्षाओं जेईई और एनईईटी पर असर पड़ सकता है।

देश की दोनों बड़ी प्रतियोगी परीक्षाएं NEET और JEE 15 जुलाई के बाद होनी हैं। ये परीक्षाओं नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित की जाती हैं जिसमें देशभर से लाखों छात्र भाग लेते हैं। मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए नीट का आयोजन होता है जबकि देश के नामी इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश के लिए जेईई का आयोजन किया जाता है।

सरकार के एक सीनियर अधिकारी ने हिन्दुस्तान टाइम्स को बताया कि मंत्रालय इस बारे में फैसला लेगा। हालांकि अभी सुप्रीम कोर्ट के दिशा-निर्देश भी अभी आने हैं। इन परीक्षाओंको लेकर इसलिए भी चिंता है कि क्योंकि ये सीबीएसई की परीक्षाओं के बाद होने के लिए प्रस्तावित थीं। स्थिति काफी गंभीर है। ऐसे में स्वाभाविक है कि जेईई और नीट 2020 के बारे में भी कुछ दिनों में फैसला लिया जाए कि ये आयोजित की जाएंगी या रद्द की जाएंगी। 

वहीं एक अन्य अधिकारी ने बताया कि इन परीक्षाओं को लेकर अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है।

सीबीएसई परीक्षाएं एक पासिंग परीक्षाएं थी जबकि नीट और जेईई उम्दा प्रदर्शन वाली प्रतियोगी परीक्षाएं हैं। यह भी उल्लेखनीय है कि सीबीएसई 12वीं के रिजल्ट के नंबरों से छात्रों को विभिन्न कॉलेजों में एडमिशन के लिए काम आते हैं।

इससे भी ज्यादा महत्वपूर्ण बात यह है कि एचआरडी मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कोरोना संकट को देखते हुए गुरुवार को 5 जुलाई को होने वाली सीईटीईटी को भी स्थगित करने का ऐलान किया है।

आपको बता दें कि इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जामिनेशन जेईई 18 से 23 जुलाई को होना है जबकि नीट 2020 26 जुलाई के लिए प्रस्तावित है।

इसी बीच आईआईटी बॉम्बे ने कोरोना संकट को देखते हुए सिर्फ ऑनलाइन क्लासेस की बात कही है।
 





Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*