1971 के भारत-पाक जंग के 50 साल पूरे: मोदी आज नेशनल वार मेमोरियल पर स्वर्णिम विजय मशाल जलाएंगे, शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे


  • Hindi News
  • National
  • PM Modi To Light ”Swarnim Vijay Mashaal”pay Tribute To Martyrs Today On 50th Anniversary Of 1971 India Pak War

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्लीकुछ ही क्षण पहले

  • कॉपी लिंक

यह फोटो इस साल 26 जनवरी की है। प्रधानमंत्री मोदी ने नेशनल वार मेमोरियल जाकर देश के शहीदों को श्रद्धांजलि दी थी।

भारत और पाकिस्तान के बीच 1971 में हुई जंग में जीत के आज 50 साल पूरे हो गए। इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी आज नई दिल्ली स्थित नेशनल वार मेमोरियल (NWM) पर स्वर्णिम विजय मशालों को जलाएंगे। मेमोरियल पहुंचने पर प्रधानमंत्री मोदी की अगवानी रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे। चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) और सेना के तीनों अंगों के प्रमुख भी मौजूद रहेंगे। सभी देश के लिए शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि देंगे। रक्षा मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी। विजय दिवस के 50 साल पूरे होने पर मंगलवार से पूरे देश में स्वर्णिम विजय वर्ष मनाया जाएगा। इस दौरान देश भर में शहीद जवानों को याद करने के लिए कई तरह के कार्यक्रम होंगे। इनमें जंग लड़ चुके सैनिकों और सैनिकों की विधवाओं का सम्मान किया जाएगा। इसके साथ ही बैंड डिस्प्ले, सेमिनार, प्रदर्शनी, फिल्म फेस्टिवल, कॉन्क्लेव और एडवेंचर एक्टिविटी भी होगी।

चार विजय मशाल जलाए जाएंगे

नेशनल वॉर मेमोरियल की लौ से चार विजय मशाल जलाए जाएंगे। इन मशालों को देश के अलग-अलग हिस्सों में ले जाया जाएगा। यह मशालें 1971 के भारत-पाक युद्ध के परम वीर चक्र और महावीर चक्र विजेताओं के गांवों तक भी पहुंचेगी। नेशनल वार मेमोरियल बनाते समय इन सभी वीरता पुरस्कार विजेताओं को सम्मान देने के लिए उनके गांवों की मिट्टी लाई गई थी।

1971 के भारत-पाक जंग में क्या हुआ था?

1971 में भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध का मुख्य कारण बांग्लादेश की रिहाई था। इस जंग में भारतीय सेना भी शामिल हुई थी। 13 दिन चली इस लड़ाई में पाक सेना को मुंह की खानी पड़ी। 16 दिसंबर,1971 को पाकिस्तानी जनरल एएके नियाजी ने अपने 90,000 सैनिकों के साथ भारत और मुक्ति वाहिनी के सामने ढाका में आत्मसमर्पण कर दिया। इस युद्ध में पाकिस्तान के आत्मसमर्पण के बाद बांग्लादेश अलग देश बना था।



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*