Bad breath : सांसों की बदबू से परेशान हो गए हैं तो इस तरह करें धनिया पत्ती का उपयोग


Bad breath : सांसों की बदबू के कारण आपको काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। क्योंकि जब आपके मुंह से बदबू आती है। तो आपके साथी भी आप से दूर होने लगते हैं।

सांसों की बदबू के कारण आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। क्योंकि जब आपके मुंह से बदबू आती है। तो आप भी इसे अच्छा महसूस नहीं करते हैं और आपके साथ बैठने उठने वाले लोग भी आप से दूर होने लगते हैं। ऐसे में इस समस्या से निजात पाना बहुत जरूरी होता है।

यह भी पढ़ें – चेहरे से टैनिंग हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय।

इस तरह बनाएं चाय-

सांसों की बदबू से परेशान हो गए हो तो आप धनिये के पत्ते की चाय का सेवन करें। इससे आपको बहुत जल्द ही इस समस्या से राहत मिलेगी। इसके लिए आप 50 ग्राम धनिया की पत्ती, 4 कप पानी, एक चम्मच शहद और आधा नींबू ले। इसके लिए सबसे पहले आप धनिया की पत्ती को अच्छी तरह से धोकर पानी में उबालें। जब यह अच्छे से उबल जाए और पानी आधा रह जाए। तब इसे छान लें और इसमें नींबू का रस और शहद मिलाकर इसका सेवन करें।

यह भी पढ़ें – भोजन के बाद चाय पीना शरीर के लिए नहीं फायदेमंद।

सांसों की बदबू से निजात-

धनिया की पत्ती की चाय पीने से आपको सांसो की बदबू से निजात मिल जाती है। क्योंकि वह चाय आपके मुंह की बदबू दूर करने में काफी मदद करती है। इसी के साथ दांत और मसूड़े भी स्ट्रांग होते हैं।

यह भी पढ़ें – चेहरे की झाइयों और कालेपन को दूर करने के लिए अपनाएं ये उपाय।

पाचन तंत्र में सुधार-

धनिया फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट तत्व से भरपूर होता है। जिससे पाचन तंत्र में तो सुधार होता ही है, साथ ही कब्ज की समस्या से भी निजात दिलाता है।

यह भी पढ़ें – मानसून में बीमारियों से बचने के लिए करें ये उपाय।

मेटाबोलिज्म में सुधार-

धनिया की पत्ती की चाय पीने से आपका मेटाबॉलिजम बहुत होता है और आपका पेट भरा हुआ रहता है। जिससे आप अतिरिक्त भोजन करने से बच जाते हैं।

शरीर को मिलेगा आराम –

धनिया पत्ती की चाय पीने से आपकी थकान दूर होती है और आपको आराम मिलता है। इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण के साथ कई ऐसे तत्व होते हैं। जो आपके दिमाग को तनावमुक्त रखते हुए थकान को दूर करते हैं।





Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*