CBSE compartmental exam 2020: CBSE कंपार्टमेंटल परीक्षा कल से, एक कक्षा में बैठेंगे 12 छात्र


केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं और 12वीं कंपार्टमेंटल परीक्षा के दौरान एक कक्षा में 12 विद्यार्थियों के बैठने की व्यवस्था की गई है। दो परीक्षार्थियों के बीच दो से तीन मीटर की दूरी रखी जाएगी।  परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने के एक घंटे पहले केंद्र पर रिपोर्ट करनी होगी। केंद्र परिसर में छात्रों के बीच दूरी रहें, इसके लिए सभी केंद्रों पर गोल घेरा बनाया गया है। ज्ञात हो कि 22 सितंबर से कंपार्टमेंटल परीक्षा शुरू होगी। दसवीं कंपार्टमेंटल परीक्षा 22 से 28 सितंबर और 12वीं 22 से 29 सितंबर तक ली जायेगी। परीक्षा को लेकर बोर्ड ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं। परीक्षा में 20 हजार से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे। 

CBSE 10 साल बाद भी सर्टिफिकेट में सरनेम जोड़ने से मना नहीं कर सकता : हाईकोर्ट

परीक्षार्थियों को दूसरे शहर में जाकर परीक्षा ना देना पड़े, इसके लिए सभी शहरों में कंपार्टमेंटल परीक्षा का केंद्र बनाया गया है। परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के अभिभावकों से उनके बच्चों के बार में जानकारी ली गयी है। ज्ञात हो कि बोर्ड ने कोरोना को लेकर छात्रों को दिशा निर्देश जारी किया है।

दिये गए निर्देश 

’    अभिभावक अपने बच्चों को कोविड-19 बचाव की जानकारी देंगे 
’    सभी छात्र एक सेनेटाइजर साथ में रखेंगे 
’    पारदर्शी वाले पानी का बोतल रखना है
’    मास्क लगाकर ही केंद्र पर पहुंचे। सोशल डिस्टेसिंग का ख्याल रखना है
’    परीक्षा हॉल में एक बेंच पर एक छात्र को बैठाया जायेगा 
’    परीक्षा 10.30 से 1.30 बजे तक होगी 

15 मिनट प्रश्न पत्र पढ़ने को मिलेगा 
बोर्ड की मानें तो दस बजे छात्रों को उत्तर पुस्तिका दी जायेगी। सारी उत्तरपुस्तिका को सेनेटाइज किया जायेगा। दस बजकर 15 मिनट पर प्रश्न पत्र मिलेगा। इसके बाद छात्र प्रश्न पत्र पढ़ेंगे। 10.30 बजे से परीक्षा शुरू होगा। 

कंपार्टमेंटल परीक्षा में 35 हजार होंगे शामिल 
सीबीएसई कंपार्टमेंटल परीक्षा में पटना जोन से 35 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे। इसमें बिहार से 22 हजार और 13 हजार परीक्षार्थी झारखंड से शामिल होंगे। कुल 108 परीक्षा केंद्र बनाये हैं। 10वीं कंपार्टमेंटल में कुल 16 हजार व 12वीं में कुल 19 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे।



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*