Dhanteras 2020: धनतेरस के दिन उधार देना होता है शुभ या अशुभ से लेकर इस दिन किस रंग के पहनने चाहिए वस्त्र, जानिए इन जरूरी सवालों के जवाब


लोग त्रयोदशी की तिथि को लेकर कंफ्यूजन में हैं। ऐसे में वह असमंजस में हैं कि आखिर धनतेरस 12 नवंबर या फिर 13 नवंबर को है। ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक, हिंदू कैलेंडर में तिथियों के घटने और बढ़ने के कारण इस साल धनतेरस दो दिन मनाया जाएगा। यानी 12 नवंबर और 13 नवंबर। हालांकि शुक्रवार को शाम 6 बजे के बाद धनतेरस की पूजा करना शुभ होगा। त्रयोदशी तिथि यानी धनतेरस गुरुवार रात 9 बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा। धनतेरस पर सोना-चांदी खरीदना शुभ माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि क्या धनतेरस के दिन उधार लेना-देना शुभ होता है या अशुभ। जानिए धनतेरस से जुड़े कुछ जरूरी सवालों के जवाब-

1. धनतेरस के दिन क्या किया जाता है (What is done on dhanteras)-

पूरे देश में कार्तिक मास कृ्ष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस पर्व के रूप में मनाया जाता है। इस दिन धन्वंतरि के अलावा, देवी मां लक्ष्मी और धन के देवता कुबेर की भी पूजा की जाती है। धनतेरस के दिन सोना-चांदी खरीदने के साथ दक्षिण दिशा में दीपक जलाने की परंपरा भी है। पौराणिक कथाओं के अनुसार, धनतेरस के दिन दक्षिण दिशा में दीपक जलाना शुभ होता है। कहते हैं कि एक दिन दूत ने यमराज से बातों ही बातों में प्रश्न किया कि क्या अकाल मृत्यु से बचने का कोई उपाय है? इस प्रश्न के उत्तर में यमराज में कहा कि व्यक्ति धनतेरस की शाम यम के नाम का दीपक दक्षिण दिशा में रखता है उसकी अकाल मृत्यु नहीं होती है। इसी मान्यता के अनुसार, धनतेरस के दिन लोग दक्षिण दिशा की ओर दीपक जलाते हैं।

धनतेरस पर इन मैसेज के साथ अपने रिश्तेदारों को बोलें, ‘हैप्पी धनतेरस’

2. धनतेरस पर क्या खरीदना होता है शुभ (What should purchase on Dhanteras)

धनतेरस पर कुबेर यंत्र, महालक्ष्मी यंत्र, लक्ष्मी-गणेश जी की मूर्ति, सोने-चांदी के सिक्के, धनिए के बीज और झाड़ू खरीदना शुभ माना जाता है। कहते हैं कि ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि और वैभव आता है।

3.  धनतेरस पर क्या खरीदना होता है अशुभ (What should not purchase on Dhanteras)-

धनतेरस पर लोहे की वस्तुओं की खरीदारी नहीं करनी चाहिए। लोहा शनि का कारक माना गया है। मान्यता है कि धनतेरस पर लोहे की चीजों को खरीदने से दुर्भाग्य आता है। इसके अलावा धनतेरस के दिन चीनी मिट्टी की बनी हुई चीजों को भी नहीं खरीदना चाहिए। कहते हैं कि ऐसा करने से घर में बरकत कम होती है।

दिवाली पर इस बार ग्रहों का बन रहा है उत्तम योग, जानें कब है छोटी दिवाली

4. धनतेरस पर पैसे उधार देना होता है शुभ या अशुभ (Can we give money on dhanteras)-

ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, दीवाली त्योहार के दौरान और विशेष रूप से धनत्रयोदशी यानी धनतेरस के दिन कभी भी किसी भी तरह का न ही उधार लेना चाहिए और न ही उधार देना चाहिए। माना जाता है कि इस दिन किसी को पैसे नहीं देने चाहिए। धनतेरस पर किसी भी बकाए बिल का पेमेंट आदि भी नहीं करना चाहिए। कहते हैं कि धनतेरस के दिन उधार लेने या देने से बरकत नहीं होती है।

5. धनतेरस के दिन किस रंग के कपड़े पहनने चाहिए (Which Colour to wear on dhanteras)-

धनतेरस के दिन सोने की पूजा की जाती है। इसलिए इस दिन सुनहरे या गोल्डन रंग के वस्त्र धारण करना शुभ माना जाता है।

Dhanteras 2020 date: धनतेरस पर खरीदकर ला रहे हैं बर्तन तो जरूर करें यह काम

6. धनतेरस के दिन क्यों खरीदी जाती है झाड़ू (Why We Buy broom on dhanteras)-

धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदने की भी अनोखी परंपरा है। लोग सोना-चांदी या उसके गहने खरीदें या नहीं पर झाड़ू जरूर खरीदते हैं। ज्योतिषाचार्य राजनाथ झा ने मत्स्य पुराण के हवाले से बताया कि झाड़ू को मां लक्ष्मी का रूप माना गया है। बृहत संहिता में झाड़ू को सुख की वृद्धि करने वाला और दुष्ट शक्तियों का नाश करने वाला बताया गया है। आचार्य ने बताया कि धर्मग्रंथ मनुस्मृति  में झाड़ू को घर में दरिद्रता को हटाने का कारक कहा गया है। इसके इस्तेमाल से मनुष्य की दरिद्रता दूर होती है। घर में झाड़ू से झाड़ लगाने से कर्ज से भी मुक्ति मिलती है। 

(इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य व सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने सेपहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*