Diwali 2020 Totke: दिवाली की रात करें ये अचूक टोटके और उपाय, तरक्की मिलने के साथ धन लाभ होने की है मान्यता


Happy Diwali 2020 Totke and Upay: दिवाली के दिन विधि-विधान से लक्ष्मी पूजन किया जाता है। मान्यता है कि दीपावली के लिए लक्ष्मी पूजन से घर में धन और धान्य की कमी नहीं आती है। इस दिन लोग मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कई तरह के उपाय भी करते हैं। कहा जाता है इनमें से एक या ज्यादा उपाय करने से दरिद्रता दूर होती है और घर मां लक्ष्मी का आगमन होता है। अगर आपके घर में भी धन नहीं टिकता है तो आप भी जान लीजिए दिवाली की रात किए जाने वाले उपाय-

1. अगर तमाम कोशिशों के बावजूद भी नौकरी नहीं मिल रही है तो दिवाली की शाम लक्ष्मी पूजन के बाद या उसी समय थोड़ी चने की दाल लक्ष्मी जी पर छिड़कने के बाद इसे जम करके पीपल के पेड़ पर अर्पित करें। कहते हैं कि ऐसा करने से नौकरी की संभावना बढ़ जाती है।

Happy Diwali 2020: महालक्ष्मी पधारें आपके द्वार, दिवाली पर दिल से इन एसएमएस से दें सभी को शुभकामनाएं

2. दिवाली की रात पांच सुपारी (साबुत), काली हल्दी, पांच कौड़ी गंगाजल से धोकर लाल कपड़े में बांधकर लक्ष्मी पूजन के समय चांदी की कटोरी या थाली में रखकर पूजा करें। दिवाली के दूसरे दिन इसे धन रखने वाली जगह पर रखें। मान्यता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

3. कहते हैं कि दीपावली पर लक्ष्मी पूजन के बाद घर के सभी कमरों में शंख और घंटी बजाना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से धन-धान्य में बरकत होती है।

इस दिवाली इन राशियों पर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा, क्या लिस्ट में आपकी राशि भी है शामिल?

4. कहते हैं कि मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए दिवाली पूजन के समय लक्ष्मी जी को कमल गट्टे की माला पहनानी चाहिए।

5. दिवाली की शाम घर के आसपास किसी पीपल के पेड़ के नीचे तेल का दीपक जलाना चाहिए। ध्यान रहे कि दीपक जलाकर चुपचाप घर लौट आएं, मुड़कर न देखें।

6. धन लाभ के लिए दीवाली की रात सोने से पहले चौराहे पर तेल का दीपक जलाना चाहिए। ध्यान रखें पीछे पलटकर न देखें।

7. धन-सपंदा में वृद्धि के लिए दिवाली की रात तिजोरी में लाल कपड़ा बिछाना चाहिए। अब इस पर महालक्ष्मी का ऐसा फोटो रखना चाहिए, जिसमें लक्ष्मी बैठी हुईं दिखाई दे रही हैं।

(इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।)  
 



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*