IGNOU ने दी परीक्षा में बिना पास हुए प्रोविजनल एडमिशन की छूट


इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने परीक्षाओं में पास हुए बिना ही अगली कक्षा में प्रोविजनल एडमिशन लेने की छूट दी है। इग्नू ने शनिवार को इस संबंध में प्रेस रिलीज जारी कर बताया कि है कि परीक्षाओं में पास हुए बिना भी जुलाई 2020 सत्र में प्रवेश लिया जा सकता है। ऐसे कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए फैसला लिया गया है। इन्गू ने कहा है कि कोरोना महामारी के चलते देश के विभिन्न शैक्षिक संस्थान प्रभावित हुए हैं जिससे उनका रिजल्ट अभी तक जारी नहीं किया जा सका है।

इग्नू ने कहा है कि कोरोना वायरस (COVID-19) महामारी के कारण विभिन्न संस्थानों की परीक्षा प्रक्रिया प्रभावित हुई है। इसलिए रिजल्ट जारी होने में देरी हो रही है। लेकिन रिजल्ट जारी होने के इंतजार के बीच जो छात्र उच्च शिक्षा के लिए दाखिला लेना चाहते हैं वे बिना परीक्षा में पास हुए भी एडमिशन ले सकते हैं। 

स्नातक डिग्री में प्रवेश के लिए अभ्यर्थी को सेकंड ईयर/5वें सेमेस्ट में पास होना जरूरी है। इसके लिए अभ्यर्थियों को मार्कशीट की कॉपियां जमा करानी होती हैं।

जो आवेदक स्नातक प्रथम वर्ष में आवेदन करना चाहते हैं उन्हें 10+2 या समकक्षा परीक्षा पास करनी होती है। लेकिन ऐसे अभ्यर्थियों का रिजल्ट यदि अभी तक नहीं आया हो तो वे एडमिशन ले सकते हैं।

जिन अभ्यर्थियों को प्रोविजनल एडमिशन दिया जाएगा उन्हें 31 दिसंबर तक संबंधित परीक्षाओं में पास होने का सर्टिफिकेट जमा कराना होगा। ऐसे करने में असफल होने वाले अभ्यर्थियों का आवेदन कैंसल माना जाएगा।
 



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*