IND vs ENG डे-नाइट टेस्ट आज से: इंग्लैंड 3 तरह की पिंक बॉल से टेस्ट खेलनी वाली पहली टीम होगी; घर में सबसे सफल कप्तान बन सकते हैं कोहली


  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • India Vs England Pink Ball 3rd Test LIVE: Rohit Sharma Virat Kohli | Motera Stadium Ahmedabad News | IND Vs Eng Day Night Test Day 1 Latest News Update

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अहमदाबाद9 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

भारत और इंग्लैंड के बीच आज से अहमदाबाद में बने दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा में तीसरा टेस्ट शुरू होने जा रहा है। यह डे-नाइट टेस्ट दोपहर ढाई बजे से शुरू होगा। इससे पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे। इस टेस्ट के साथ ही इंग्लैंड टेस्ट क्रिकेट में इस्तेमाल होने वाली 3 तरह की गेंदों SG, कूकाबुरा और ड्यूक से डे-नाइट टेस्ट खेलने वाली दुनिया की पहली टीम बन जाएगी। भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका और वेस्टइंडीज ने 2, जबकि ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे और साउथ अफ्रीका ने सिर्फ 1 ही तरह की गेंद से टेस्ट खेला है।

भारतीय कप्तान विराट कोहली के पास घर में सबसे सफल कप्तान बनने का मौका होगा। वे और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी दोनों ने भारत में 21-21 टेस्ट जीते हैं। धोनी ने भारतीय जमीन पर कुल 30 टेस्ट में टीम इंडिया की कप्तानी की है। इसमें से 3 में हार मिली और 6 टेस्ट ड्रॉ रहे। वहीं, विराट की कप्तानी में भारत ने घरेलू मैदानों पर 28 टेस्ट खेले। इनमें से दो में हार का सामना करना पड़ा और 5 टेस्ट ड्रॉ रहे।

तीसरा टेस्ट जीते तो कर लेंगे स्टीव वॉ की बराबरी
अगर भारतीय टीम यह टेस्ट मैच भी जीत लेती है तो विराट का घरेलू मैदानों पर रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज स्टीव वॉ की बराबरी पर आ जाएगा। तब भारतीय मैदानों पर विराट के नाम 29 टेस्ट में 22 जीत हो जाएगी। दूसरी ओर स्टीव वॉ ने भी अपने घरेलू मैदानों (ऑस्ट्रेलिया में) में 29 में से 22 मैचों में जीत हासिल की थी।

रूट इंग्लैंड के सबसे सफल कप्तान बनने से एक कदम दूर
वहीं, इंग्लैंड के कप्तान जो रूट अपने देश के सबसे सफल कप्तान बनने से सिर्फ एक कदम दूर हैं। उन्होंने अब तक 47 टेस्ट में इंग्लैंड की कप्तानी की है, जिनमें से टीम को 26 टेस्ट में जीत मिली। इससे पहले यह रिकॉर्ड माइकल वॉन के नाम था। वॉन की कप्तानी में इंग्लैंड ने 51 में से 26 टेस्ट में जीत हासिल की थी। इसके अलावा एंड्र्यू स्ट्रॉस की कप्तानी में इंग्लिश टीम ने 50 में से 24 और एलिस्टेयर कुक की कप्तानी में 59 में से 24 टेस्ट में जीत हासिल की।

इशांत टेस्ट करियर का 100वां मैच खेलेंगे
तीसरा टेस्ट भारतीय तेज गेंदबाज इशांत शर्मा के करियर का 100वां टेस्ट होगा। ये उपलब्धि हासिल करने वाले इशांत दूसरे भारतीय पेसर होंगे। उनसे पहले पूर्व तेज गेंदबाज कपिल देव 131 टेस्ट खेले थे। 18 साल की उम्र में डेब्यू करने वाले इशांत 4 प्लेयर्स राहुल द्रविड़, अनिल कुंबले, महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली की कप्तानी में खेल चुके हैं। इशांत ने अपना टेस्ट डेब्यू द्रविड़ की कप्तानी में 25 मई 2007 को बांग्लादेश के खिलाफ किया था।

दोनों टीम विदेश में कोई पिंक बॉल टेस्ट नहीं जीत सकीं
पहला डे-नाइट टेस्ट नवंबर 2015 को खेला गया था। इसमें ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 3 विकेट से शिकस्त दी थी। तब से अब तक 10 टीमों के बीच 15 डे-नाइट टेस्ट हुए, जिसमें वेस्टइंडीज को छोड़कर कोई भी टीम घर में नहीं हारी है। हालांकि, भारत और इंग्लैंड दोनों ही टीमें अपना पिछला डे-नाइट टेस्ट हार चुकी हैं।

2018 में न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को ऑकलैंड में पारी और 49 रन से हराया था। वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने एडिलेड में भारत को 8 विकेट से हराया था। दोनों ही टेस्ट में एक बात जो कॉमन रही, वह यह है कि इंग्लैंड और भारत दोनों टीमें 60 से कम स्कोर पर ऑलआउट हुई थीं। न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को 58 रन और ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 36 रन पर ऑलआउट कर दिया था।

दोनों टीम के कप्तानों ने क्या कहा
विराट कोहली:
हमारा फोकस टीम के रूप में एकजुट होकर खेलना है। इंग्लैंड के बल्लेबाजों की भी कमजोरी है और हमारे गेंदबाज उस कमजोरी का फायदा उठाएंगे। अगर कंडीशन पेस फ्रैंडली हुई, तो फायदा हमारे तेज गेंदबाजों को भी मिलेगा।

जो रूट: अगर आप भारत में खेल रहे हैं, तो यह नॉर्मल है कि बॉल स्पिन होगी। अगर पहले दिन नहीं, तो एक टाइम जरूर आएगा जब बॉल स्पिन होगी। अगर कंडीशन पेस बॉलर्स के मुताबिक रही, तो इंग्लैंड में खेलने का अनुभव यहां जरूर काम आएगा और रिजल्ट हमारे फेवर में होगा।

पिच और मौसम रिपोर्ट: अहमदाबाद में टेस्ट के दौरान पांचों दिन मौसम साफ रहने का अनुमान है। तापमान 18 से 36 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। मोटेरा के नए स्टेडियम में पिच से बल्लेबाजों को मदद मिल सकती है। बॉलिंग में पहले 2-3 दिन घास देखने को मिल सकती है। यदि ऐसा होता है, तो पेसर्स को मदद मिलेगी। आखिरी 2-3 दिन घास कम होने पर स्पिनर्स हावी हो सकते हैं। टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेगी।

दोनों टीम की संभावित प्लेइंग इलेवन

इंडिया: रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, इशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह।

इंग्लैंड: रोरी बर्न्स, डॉम सिबली, डेन लॉरेंस, जो रूट (कप्तान), बेन स्टोक्स, ओली पोप, बेन फोक्स (विकेटकीपर), ओली स्टोन, जैक लीच, स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन।



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*