JEE Advanced admit card 2020: जेईई एडवांस के एडमिट कार्ड आज हो सकते हैं जारी, jeeadv.ac.in से कर सकेंगे डाउनलोड


ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम  (Advanced) परीक्षा के एडमिट कार्ड आज जारी किए जाएंगे। एडमिट कार्ड कुछ देर में जारी हो सकते हैं। एक बार जारी होने के बाद स्टूडेंट्स जेईई एडवांस की आधिकारिक वेबसाइट  jeeadv.ac.in से जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। 

आपको बता दें कि जेईई एडवांस्ड 2020 परीक्षा के लिए योग्य छात्रों में से सिर्फ 64 फीसदी छात्रों ने ही रजिस्ट्रेशन करवाया है। जेईई मेन परीक्षा के टॉप 2.45 लाख अभ्यर्थी जेईई एडवांस्ड परीक्षा में बैठने के लिए योग्य होते हैं लेकिन इस बार सिर्फ 1.60 लाख छात्रों ने ही जेईई एडवांस्ड के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है। आईआईटी दिल्ली की तरफ से करवाई जा रही जेईई एडवांस का आयोजन 27 सितंबर को किया जाना है। यह परीक्षा देशभर में स्थिति 23 आईआईटी की 11000 से अधिक सीटों में दाखिले के लिए आयोजित होगी। 

आईआईटी बॉम्बे के एक सीनियर प्रोफेसर ने कहा, ”जेईई एडवांस्ड के लिए ज्यादातर उन स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन करवाया है जिन्होंने अच्छे मार्क्स हासिल किए हैं और जिन्हें पूरा भरोसा कि उन्हें अपनी पसंद के आईआईटी संस्थान में एडमिशन मिल जाएगा। ऐसे स्टूडेंट्स, जिन्हें लगता है कि उन्हें कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (सीईटी) और 12वीं के मार्क्स के आधार पर अपने घर के नजदीकी प्राइवेट इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन मिल जाएगा, वह जेईई एडवांस्ड के लिए तैयारी में अपना समय बर्बाद नहीं करना चाहते।”

JEE Main exam 2020: इस साल दो लाख स्टूडेंट्स ने नहीं दी जेईई की मुख्य परीक्षा, संख्या पिछले साल की दोगुनी- सरकार

पिछले वर्ष जेईई मेन के टॉप 2.45 छात्रों में से 1.75 लाख छात्रों ने आईआईटी में प्रवेश दिलाने वाली परीक्षा जेईई एडवांस्ड के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया था। 2018 में टॉप 2.31 लाख में से 1.64 लाख ने और 2017 में टॉप 2.20 लाख में से 1.71 लाख ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। 

 



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*