MP Board 10th Result 2020 date : नतीजों में हुई देरी, अब इस समय आएगा एमपी बोर्ड 10वीं रिजल्ट


MP Board 10th Result 2020 : एमपी बोर्ड 10वीं रिजल्ट जारी होने में थोड़े दिनों की देरी होगी। मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) ने पहले कहा था कि एमपी बोर्ड 10वीं रिजल्ट ( MP Board Class 10 result 2020 ) की घोषणा जून के अंतिम सप्ताह में कर दी जाएगी लेकिन अब प्रमुख सचिव (स्कूल शिक्षा) रश्मि अरूण शमी ने बताया है कि नतीजे जुलाई के पहले सप्ताह में जारी किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि 12वीं के परिणाम ( MP Board 12th Result 2020 Date ) जुलाई के तीसरे सप्ताह में अपेक्षित हैं। 
 
कक्षाओं, स्कूल व कॉलेजों की परीक्षाओं को लेकर 22 जून को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बैठक ली थी। बैठक में मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा अनुपम राजन, प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा रश्मि अरूण शमी आदि उपस्थित थे। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में कक्षाओं को खोलने के संबंध में 31 जुलाई को समीक्षा कर निर्णय लिया जाएगा। 12वीं कक्षा के ऐसे विद्यार्थी जो किसी कारणवश 12वीं की परीक्षा नहीं दे पाए हैं उनके लिए एक बार फिर परीक्षा आयोजित होगी। 

इस बार पहले आ रहा है MP Board 10th Result 
लाइव हिन्दुस्तान से खास बातचीत में माध्यमिक शिक्षा मंडल के जनसंपर्क अधिकारी एसके चौरसिया ने बताया कि 12वीं बोर्ड की शेष परीक्षाएं अभी 16 जून को ही समाप्त हुई हैं इसलिए इस बार 10वीं का रिजल्ट पहले जारी किया जा रहा है। पिछले सालों की तरह इस बार 10वीं और 12वीं दोनों कक्षाओं का रिजल्ट साथ साथ जारी नहीं होगा। हालांकि अभी तक रिजल्ट के लिए कोई तिथि निर्धारित नहीं हुई है लेकिन यह तय है कि 10वीं का रिजल्ट कुछ दिनों में जारी कर दिया जाएगा। एमपी बोर्ड 12वीं ( MP Board 12th Result 2020) का रिजल्ट जुलाई में जारी किया जाएगा। रिजल्ट जारी होने पर छात्र mpbse.nic.in पर देख सकेंगे।

गौरतलब है कि 10वीं के शेष दो पेपर रद्द कर दिए गए थे। इन विषयों के मार्क्स उन पेपरों के आधार पर दिए जाएंगे जो हो चुके हैं। यानी रिजल्ट उन पेपरों के आधार पर तैयार होगा जो हो चुके हैं। कॉपियों का मूल्यांकन कार्य कुछ दिनों पहले पूरा हो चुका था। बोर्ड ने रिजल्ट तैयार करने का काम काफी हद तक पूरा कर लिया है। 

दोनों कक्षाओं के इस साल करीब साढ़े 19 लाख विद्यार्थी बोर्ड परीक्षा शामिल हुए थे।

पिछले दो-तीन सालों से बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट एक साथ मई के मध्य में जारी करता आ रहा है। लेकिन इस बार लॉकडाउन के कारण परीक्षाएं स्थगित होने से रिजल्ट में देरी हुई है। 

रिजल्ट की घोषणा होने पर स्टूडेंट्स mpbse.nic.in के अलावा www.livehindustan.com पर भी रिजल्ट चेक कर सकेंगे। एमपी 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी होने पर लाइव हिन्दुस्तान की ओर से आपके मोबाइल पर अलर्ट भेजा जाएगा जिस पर सीधा क्लिक कर आप नतीजे चेक कर सकेंगे। लेकिन इसके लिए आपको नीचे दिए लिंक पर क्लिक कर रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं का रिजल्ट 2020 – रजिस्ट्रेशन के लिए क्लिक करें

मध्य प्रदेश बोर्ड 12वीं का रिजल्ट 2020 – रजिस्ट्रेशन के लिए क्लिक करें

एमपी बोर्ड 12वीं की कॉपियों का मूल्यांकन शुरू
कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से 12वीं के बचे हुए पेपरों की परीक्षाएं इस बार 9 जून से 16 जून के बीच आयोजित की थी। ऐसे में 12वीं की कॉपियों का मूल्यांकन कार्य शुरू हो चुका है। बताया जा रहा है कि जुलाई के तीसरे सप्ताह में रिजल्ट जारी किया जाएगा।





Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*