Rajasthan Board 12th science result: कोरोना संकट में ही परीक्षा और सबसे तेज रिजल्ट देकर राजस्थान बोर्ड ने रचा इतिहास


राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड देश का पहला ऐसा बोर्ड बना है जिसने कोरोना महामारी में दसवीं और बारहवीं  के 20 लाख बच्चों की सफल परीक्षा का संचालन करवाया। वहीं बोर्ड ने अपना पहला परिणाम भी जारी कर दिया राजस्थान बोर्ड 12वीं साइंस के नतीजे  लाइव हिन्दुस्तान पर चेक किए जा सकते हैं।

यहां चेक करें नतीजे: राजस्थान बोर्ड (साइंस): 12 वीं 2020 का रिजल्ट 

बोर्ड पीआरओ राजेन्द्र गुप्ता ने बताया कि बाहरवीं विज्ञान का नतीजा घोषित कर दिया है। शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने यह परिणाम जारी किए।

आपको बता दें कि बोर्ड ने दसवीं व बाहरवीं की परीक्षाएं मार्च महीने से शुरू की थी लेकिन बीच मे ही कोरोना वायरस महामारी फैलने के कारण बाहरवीं व दसवीं के कुछ पेपर बाकी रह गए। बाकी बचे पेपर को बड़ी सावधानी से बोर्ड ने पूरा करवाया और एक हफ्ते बाद ही आज पहला नतीजा घोषित किया जा रहा है।  बोर्ड अध्यक्ष डी पी जारोली ने भी आज जारी हुए रिजल्ट को बोर्ड की सफलता बताया है। उन्होंने कहा कि बोर्ड कर्मचारियों ने जिस मेहनत से कार्य है उसी का नतीजा है कि आज विज्ञान वर्ग का पहला नतीजा घोषित होगा। 
 
इस बार भी जारी नहीं होगी वरीयता सूची
पिछले 5 सालों से बोर्ड ने मेरिट लिस्ट जारी नही कर रहा है और इस बार भी बोर्ड मेरिट लिस्ट जारी नहीं करेगा। मेरिट लिस्ट जारी नहीं करने के पीछे बोर्ड प्रशासन का कहना है कि जिस तरीके से परीक्षार्थी रिजल्ट के बाद अपने अंकों का पुनः मूल्यांकन करवाते हैं उसमें कहीं न कहीं फेरबदल होता है यही कारण है कि बोर्ड पिछले 5 सालों से मेरिट लिस्ट जारी नहीं कर रहा है।





Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*