REET 2021 : रीट उम्मीदवारों को बड़ी राहत, RPSC ने बदली व्याख्याता परीक्षा की डेट


REET 2021 : रीट परीक्षा तिथि और आरपीएससी व्याख्याता परीक्षा तिथि के टकराव की समस्या हल हो गई है। राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) ने 26 सितंबर को प्रस्तावित राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (रीट) के मद्देनजर अपनी असिस्टेंट प्रोफेसर (कॉलेज शिक्षा विभाग) प्रतियोगी परीक्षा 2020 के शेड्यूल में बदलाव किया है। पहले आरपीएससी असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती परीक्षा 22 सितंबर से 4 अक्टूबर के बीच आयोजित होनी थी लेकिन अब यह 22 सितंबर से 25 सितंबर तक और 27 सितंबर से 6 अक्टूबर तक होगी। यानी रीट वाले दिन आरपीएससी की परीक्षा नहीं होगी। 

राज्य भर में रीट परीक्षा में जहां 16 लाख परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। आरपीएससी लेक्चरर परीक्षा में लगभग दो लाख परीक्षार्थी भी पूरे राज्य से शामिल हो रहे हैं। इन दोनों परीक्षाओं में शामिल अधिकांश परीक्षार्थी ऐसे हैं जो दोनों परीक्षाओं की तैयारियां एक साथ कर रहे हैं। ऐसे में परीक्षा तिथि टकराने को लेकर काफी विरोध हो रहा था। रीट और आरपीएससी व्याख्याता परीक्षा तिथि के टकराव को लेकर राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा था कि इसे एग्जामिन करवा लिया जाएगा। अभ्यर्थियों को परेशानी नहीं होने दी जाएगी।

REET 2021 : राजस्थान के इन बीएड छात्रों को सता रहा रीट परीक्षा से बाहर होने का डर

एबीवीपी के प्रदेश मंत्री होशियार मीणा और सज्जन कुमार सैनी कॉलेज लक्चरर परीक्षा के बीच में ही रीट परीक्षा करवाए जाने का विरोध करते हुए कहा था कि शिक्षामंत्री ने एक बार फिर लाखों स्टूडेंट के भविष्य को असमंजस की स्थिति में डालकर भविष्य के दांव पर लगा दिया है। उन्होंने रीट की तिथि की घोषणा तो कर दी, लेकिन अधिकारियों से यह जानकारी प्राप्त नहीं की कि 26 सितंबर के आसपास या 26 सितंबर को क्या कोई और भी प्रतियोगिता परीक्षा आयोजित होने वाली है या नहीं. एबीवीपी ने  सरकार से मांग की है कि रीट परीक्षा की तिथि को आगे बढ़ाया जाए, जिससे वह आरपीएससी लेक्चरर भर्ती की परीक्षा में भी शामिल हो सकें। अधिकांश परीक्षार्थियों का कहना है कि भविष्य को देखते हुए दोनों परीक्षाएं करियर के लिए जरूरी है लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है कि रीट से जहां हम स्कूल शिक्षक बनेंगे वहीं आरपीएससी की लेक्चरर परीक्षा से व्याख्याता पद पर आसीन होंगे,  इसलिए रीट परीक्षा के साथ साथ आरपीएससी लेक्चरर परीक्षा भी उतनी ही जरूरी है।



Source link

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*